मेक्सिको के राष्ट्रपति ने जो बाइडन को नहीं दी जीत की बधाई, बताई एक खास वजह

मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (फोटो सौ. AP)
मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (फोटो सौ. AP)

मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (Andres Manuel Lopez Obrador) ने कहा कि वह जो बाइडन (Joe Biden) को उनकी जीत पर बधाई नहीं देंगे, जब तक कि सभी कानूनी चुनौतियों का समाधान नहीं हो जाता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 5:56 PM IST
  • Share this:
मेक्सिको. जहां कई देशों के नेताओं ने जो बाइडन (Joe Biden) को जीत की बधाई दे दी है, वहीं एक नेता हैं जो बधाई देने में सावधानी बरत रहे हैं. मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मेनवेल लोपेस ओब्रेडोर (Andres Manuel Lopez Obrador) जिन्हें एमलो के नाम से भी जाना जाता है, उनका कहना है कि 'अभी बधाई देना जल्दबाज़ी होगी और वह क़ानूनी मुद्दे के ख़त्म होने तक इंतज़ार करना चाहते हैं.' उनका इशारा ट्रंप के चुनाव में धांधली के आरोपों को लेकर था जिसको लेकर ट्रंप अदालत में चुनौती देना चाहते हैं. हालांकि इन दावों को लेकर अभी तक ट्रंप ने कोई सबूत पेश नहीं किया है. शनिवार को एमलो ने मीडिया से कहा, “हम लापरवाही नहीं करना चाहते.” “हम बिना विचार के कुछ नहीं करना चाहते और हम लोगों के फ़ैसले और हक़ का सम्मान करना चाहते हैं.”

इस खास अवसर पर जो बाइडन को देश-दुनिया से बधाई संदेश मिल रहे हैं. भारत, कनाडा, जर्मनी, इजराइल, सहित कई देशों के प्रमुख ने बधाई दी है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति बनने पर बधाई देते हुए कहा,'मैं भारत-अमेरिका संबंध को अधिक से अधिक ऊचाइयों पर ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने की आश करता हूं.' इसके साथ ही प्रधानमंत्री भारत की मूल कमला हैरिस को भी अमेरिका की उप-राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी है. मोदी ने कहा कि भारतीय-अमेरिकियों के लिए उनकी जीत गर्व की बात है.

कनाडा के पीएम ट्रूडो ने दी बधाई
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी जो बाइडन को बधाई दी है. बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा,' मैं जो बाइडन और कमला हैरिस को अमेरिका चुनाव में जीत के लिए शुभकामनाएं देता हूं.' साथ ही कहा कि मैं राष्ट्रपति-चुनाव बाइडन, उप-राष्ट्रपति-चुनाव हैरिस, उनके प्रशासन और संयुक्त राज्य अमेरिका कांग्रेस के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं क्योंकि हम विश्व की सबसे बड़ी चुनौतियों का एक साथ सामना कर करेंगे.'
ये भी पढ़ें: US Election: जो बाइडन की जीत से पाकिस्तान में खुशी, PM इमरान ने दी बधाई



एन्जेला मार्केल ने दी बधाई
जर्मन चांसलर एन्जेला मार्केल ने भी जो बाइडन को बधाई देते हुए कहा.'मैं राष्ट्रपति बाइडन के साथ भविष्य में सहयोग की आशा करती हूं.' बता दें कि अमेरिकी अखबार 'द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स' के मुताबिक, पेंसिलवेनिया में जीत दर्ज करने के साथ ही बाइडन ने 279 इलेक्‍टोरल मतों के साथ डोनाल्‍ड ट्रंप को करारी शिकस्‍त दी है. ट्रंप अभी भी 214 इलेक्‍टोरल मतों के आंकडे़ पर ही अंटके हुए हैंय इस बड़ी जीत के साथ ही जो बाइडन और कमला हैरिस ने परोक्ष रूप से खुद को अमेरिकी राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति के तौर पर प्रस्‍तुत करना शुरू कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज