US Election Result: अमेरिका के कई शहरों में ट्रंप-बाइडन समर्थकों में झड़प, हाई अलर्ट

अमेरिका में कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन
अमेरिका में कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन

US Election Result 2020: अमेरिका चुनाव के नतीजे आने में हो रही देरी के बाद देश के कई शहरों में तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं. न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में कई जगह ट्रंप और बाइडन समर्थकों में हिंसक झडपें देखने को मिली हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 9:49 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों (US Election Result 2020) में हो रही देरी के चलते कई शहरों में तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं. कई शहरों से ट्रंप (Donald Trump) और बाइडन (Joe Biden) समर्थकों के बीच हिंसक झड़पों की ख़बरें भी आ रहीं हैं. ट्रंप के पिछड़ने के बाद से ही वॉशिंगटन में व्हाइट हाउस के पास ब्लैक लाइव मैटर (BLM) प्लाजा हज़ारों लोगों की भीड़ इकठ्ठा है. यहां न सिर्फ ट्रंप की हार पर खुशियां मनाई जा रही है बल्कि नारेबाजी भी जारी है. इससे कुछ ही दूर ट्रंप के समर्थक भी मौजूद हैं और तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है.

वाशिंगटन, विस्कोंसिन, फिलेडेल्फिया, न्यूयॉर्क समेत कई जगह बाइडन और ट्रंप समर्थक आमने-सामने हैं और कई जगह हिंसक झड़पें भी हुई हैं. इनमें से कई लोगों की पुलिस से भी झड़प हो रही है. वॉशिंगटन की मेयर मुरियल बॉउसर ने कहा, ‘कुछ लोगों ने जानबूझकर अफरा-तफरी फैलाने की कोशिश की.’ उधर सिएटल में भी प्रदर्शनकारियों ने ट्रैफिक रोक दिया है. पुलिस ने यहां दो गुटों में हिंसक झड़प के बाद आठ लोगों को गिरफ्तार किया. पुलिस ने कहा कि कुछ लोगों ने हमारे एक अधिकारी पर हमला किया था. इसमें से ज्यादातर ब्लैक लाइव्ज मैटर के प्रदर्शनकारी बताए जा रहे हैं.

ट्रंप के खिलाफ हो रहा है प्रदर्शन
न्यूयॉर्क में भी लोग ट्रंप के खिलाफ नारे लगा रहे हैं और ट्रंप सपोर्टर भी मौजूद हैं,. प्रदर्शनकारियों के पोस्टरों पर लिखा था-‘ट्रंप हमेशा झूठ बोलते हैं.’ प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ियों को नुकसान पहुंचाया है. यहां हिंसा की आशंका के बीच सैकड़ों दुकानें बंद रहीं. दूसरी ओर प्रशासन ने सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट जारी किया है. एजेंसियों से कहा गया है कि पूरे नतीजे घोषित होने के बाद स्थिति बिगड़ सकती है. न्यूयॉर्क स्थित ट्रंप के घर की सुरक्षा भी बढ़ा दी गयी है.



ट्रंप की एक और हार!
अमेरिकी सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में द स्क्वॉड नाम से मशहूर 4 महिला सांसद एलेक्जेंड्रिया ओकैसियो कोर्टेज, इलहान ओमर, अयाना प्रेसली और राशिदा तालिब फिर जीत हासिल करने में सफल रही हैं. एलेक्जेंड्रिया न्यूयॉर्क से, इलहान मिनेसोटा से, अयाना मैसाच्युसेट्स से और राशिदा मिशिगन से जीती हैं. ज्यादातर मुद्दों पर प्रगतिशीलता का समर्थन करने वाली ये महिलाएं अक्सर डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर रही हैं. ये चारों महिलाएं पहली बार 2018 में सांसद चुनी गई थीं. ये डेमोक्रेटिक पार्टी की लेफ्ट विंग की सदस्य हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज