US Election Results 2020: जो बाइडन जीत के करीब, डोनाल्ड ट्रंप और राज्यों में चुन सकते हैं कानूनी रास्ता

अंतिम फैसले से पहले ही बाइडेन (Jo biden) ट्रम्प (Donald Trump) से पॉपुलर वोटों में भी आगे हैं. (फाइल फोटो)
अंतिम फैसले से पहले ही बाइडेन (Jo biden) ट्रम्प (Donald Trump) से पॉपुलर वोटों में भी आगे हैं. (फाइल फोटो)

US Election News: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनके प्रतिद्वन्द्वी, डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडन (Joe Biden) के बीच चल रही कांटे की टक्कर पर नजर गड़ाए अमेरिकियों को विजेता का पता चलने में अभी समय लगेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 7:35 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति पद (US Presidential Election 2020) के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनके प्रतिद्वन्द्वी, डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडन (Joe Biden) के बीच चल रही कांटे की टक्कर पर नजर गड़ाए अमेरिकियों को विजेता का पता चलने में अभी समय लगेगा क्योंकि गुरुवार को भी मतों की गणना पूरी नहीं हो पाई.

मतदान दो दिन पहले हुआ और चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गये हैं. उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है.

ट्रंप कुछ राज्यों में बाइडन की जीत को कानूनी तौर पर चुनौती देने पर कर रहे विचार
अमेरिकी मीडिया के नवीनतम अनुमानों के अनुसार, पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति बाइडन 253 मत और ट्रंप को 213 मत अब तक मिले हैं. वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी ट्रंप कुछ राज्यों में बाइडन की जीत को कानूनी तौर पर चुनौती देने पर विचार कर रहे हैं.
चुनाव के दो दिन बाद भी अभी तक कोई उम्मीदवार जीत दर्ज करने के लिए आवश्यक मत हासिल नहीं कर पाया है. लेकिन निर्णायक माने जाने वाले राज्यों विस्कॉन्सिन और मिशिगन में बाइडन ने जीत दर्ज की है. ट्रंप को 213 निर्वाचक मंडल मत मिले हैं. मौजूदा राष्ट्रपति की राह हालांकि काफी कठिन है क्योंकि ट्रंप को 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए चार शेष बचे ‘बैटलग्राउंड’ राज्यों पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और नेवाडा में जीत हासिल करनी होगी.



कम से कम 270 निर्वाचक मंडल मतों की आवश्यकता
'स्टेट ब्रैड रैफेनस्पेर्जर्स' के कार्यालय ने सीएनएन को बताया कि जॉर्जिया में 16 निर्वाचक मंडल वोट हैं. यहां कुल मतों की संख्या करीब 90,735 है. ‘बैटलग्राउंड’ उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता. स्पष्ट जीत के लिए 538 निर्वाचक मंडल सदस्यों में से विजेता बनने के लिए कम से कम 270 निर्वाचक मंडल मतों की आवश्यकता है.

अभी लाखों वोटों की गिनती होनी है. बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें चुनाव जीतने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, 'मैं एक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शासन करूंगा.' उन्होंने कहा, 'जब हम जीतेंगे तो कोई लाल राज्य या नीला राज्य नहीं होगा, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका होगा.'

ट्रंप अभियान दल ने जॉर्जिया, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में मुकदमे दर्ज कराए हैं और विस्कॉन्सिन में मतों की फिर गिनती किए जाने की मांग की है. ट्रंप ने बुधवार को अपने आवास पर ही ज्यादा समय बिताया. उन्होंने ट्विटर पर कई महत्वपूर्ण राज्यों में जीत का दावा किया.

कई काउंटियों में 'अनियमितताओं' का हवाला
ट्रंप के अभियान प्रबंधक बिल स्टीफ़न ने कहा कि राष्ट्रपति कई काउंटियों में 'अनियमितताओं' का हवाला देते हुए विस्कॉन्सिन में फिर से मतगणना कराये जाने का औपचारिक रूप से अनुरोध करेंगे. उन्होंने कहा कि मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में मुकदमे दर्ज कराए गये हैं.

वहीं, अभी पेन्सिलवेनिया में सैकड़ों हजारों वोटों की गिनती की जानी है. दोनों के बीच अन्य करीबी मुकाबले में ट्रंप ने फ्लोरिडा, टेक्सास और ओहायो में जीत दर्ज की जबकि बाइडन ने न्यू हैम्पशायर और मिनेसोटा में जीत हासिल की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज