Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    US Election Results 2020: जो बाइडन का डोनाल्ड ट्रंप को संदेश, 'हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन दुश्मन नहीं...'

    us presidential election 2020 : जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो
    us presidential election 2020 : जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो

    US Election 2020: डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को संदेश दिया. उन्होंने कहा कि 'हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं. हम अमेरिकी हैं.'

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 7, 2020, 11:25 AM IST
    • Share this:
    वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव (US Election Results 2020) में रिपब्लिकन उम्मीदवार और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ अच्छी बढ़त बना चुके डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Jo Biden) काफी खुश दिख रहे हैं. भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह बाइडन ने अपने समर्थकों और देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने एक ओर जहां लोगों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील की, तो वहीं दूसरी ओर ट्रंप को भी स्पष्ट संदेश दिया. बता दें ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि अगर वह हारते हैं तो कानूनी लड़ाई से पीछे नहीं हटेंगे.

    गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम अभी नहीं आए हैं. डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच मुकाबला जारी है. हालांकि कई न्यूज़ चैनल्स और एजेंसियों ने बाइडन को विजेता घोषित कर दिया है. इस बीच राष्ट्र को दिए एक संबोधन में बाइडन ने ट्रंप को संदेश दिया. उन्होंने कहा कि हम विरोधी हो सकते हैं - लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं. हम अमेरिकी हैं. पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमें याद रखना होगा कि हमारी राजनीति का उद्देश्य निर्दयी युद्ध नहीं है.

    हमें शांत रहने की जरूरत- बाइडन
    बाइडन ने कहा- 'हमें पता है कि इस चुनाव के बाद तनाव बढ़ सकता है, जैसा कि हाल ही में हुआ था. लेकिन हमें शांत रहने की जरूरत है. धर्य रखें और इस प्रक्रिया को पूरा करने दें क्योंकि हम सभी वोटों की गिनती करते हैं.'
    यह भी पढ़ें: अमेरिका का प्रेसीडेंट बनने वाला वो शख्स जो बीबी के डर से घर नहीं जाया करता था



    उन्होंने कहा, 'हम 24 साल में एरिज़ोना जीतने वाले पहले डेमोक्रेट होंगे. हम 28 साल में जॉर्जिया जीतने वाले पहले डेमोक्रेट होंगे.' बाइडन ने कहा कि अमेरिकी जनता ने हमें COVID और अर्थव्यवस्था और जलवायु परिवर्तन और प्रणालीगत नस्लवाद पर कार्रवाई के लिए एक जनादेश दिया है. बाइडन ने कहा कि हर घंटे यह स्पष्ट होता जा रहा है कि अमेरीकियों की बड़ी संख्या ने परिवर्तन को चुना. यह संख्याएं स्पष्ट बता रही हैं कि हम दौड़ जीत जाएंगे.

    अमेरिका में मतगणना जारी, बाइडन जीत के और करीब पहुंचे
    अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन महत्वपूर्ण राज्यों जॉर्जिया और पेनसिल्वेनिया में रिपब्लिकन उम्मीदवार एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे हैं और वह करीबी मुकाबले में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के करीब दिखाई दे रहे हैं. व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है. चुनाव जीतने वाले को देश के सामने मौजूद कोविड-19 वैश्विक महामारी और गहरे राजनीतिक ध्रुवीकरण समेत कई चुनौतियों का सामना करना होगा.

    बाइडन पेनसिल्वेनिया में 9,000 से अधिक मतों और जॉर्जिया में 1,500 से अधिक मतों से आगे हैं. अमेरिका में पिछले तीन दिन से मतगणना जारी है और अब भी यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आगामी चार साल के लिए देश का नेतृत्व कौन करेगा.नवीनतम अनुमानों के अनुसार, बाइडन को 253 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिले हैं जबकि ट्रंप को 213 मिले है. लेकिन कुछ अमेरिकी मीडिया संस्थानों के अनुमान के अनुसार बाइडन को 264 और ट्रंप को 214 वोट मिले हैं.

    इस बीच, ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह चुनावी कदाचार के खिलाफ अदालत जाएंगे.उन्होंने चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया लेकिन वह अपने आरोपों के समर्थन में कोई साक्ष्य पेश नहीं सके. ऐसे में बृहस्पतिवार को अमेरिका के कई समाचार चैनलों ने ट्रंप के संवाददाता सम्मेलन के सीधे प्रसारण को बीच में रोक दिया.

    ट्रंप का प्रचार दल पहले ही पेनसिलवेनिया, मिशिगन, जॉर्जिया और नवादा में मुकदमे दर्ज करा चुका है. उन्होंने विस्कॉन्सिन में भी मतों की दोबारा गिनती किए जाने की मांग की है. बाइडन के प्रचार दल ने आरोपों से इनकार किया है.बाइडन ने डेलावेयर में पत्रकारों से कहा, 'हमें कोई संदेह नहीं है कि गिनती पूरी होने पर मैं और सीनेटर कमला हैरिस (उप राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार) जीत हासिल करेंगे.'

    राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का फैसला अंतत: कोर्ट में?
    कमला हैरिस भी इस दौरान बाइडन के साथ मौजूद थीं. पूर्व उप राष्ट्रपति बाइडन ने लोगों से मतगणना पूरी होने तक धैर्य बनाए रखने की भी अपील की. ट्रंप ने दावा किया है कि अगर केवल ‘वैध मतों’ की ही गिनती होती तो वह राष्ट्रपति चुनाव में आसानी से जीत गए होते.

    व्हाइट हाउस में गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने संकेत दिया कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का फैसला अंतत: उच्चतम न्यायालय में होगा क्योंकि उन्होंने चुनाव में कथित धांधली के खिलाफ बड़े पैमाने पर वाद दाखिल करने की योजना बनाई है.

    इस बीच, ट्रंप के चुनाव अभियान के अधिकारी मैट मॉर्गन ने कहा, ' यह चुनाव अभी समाप्त नहीं हुआ है. जो बाइडन चार राज्यों के नतीजों के आधार पर खुद को विजेता के तौर पर पेश कर रहे हैं लेकिन अंतिम नतीजे अभी दूर हैं. जॉर्जिया दोबारा मतगणना की ओर बढ़ रहा है जिसके बारे में हमें पूरा भरोसा है कि वहां राष्ट्रपति ट्रंप बढ़त बनाएंगे.'
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज