हार के बाद अगर डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस नहीं छोड़ा तो क्या होगा?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आमने सामने हैं ट्रंप और बाइडेन.
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आमने सामने हैं ट्रंप और बाइडेन.

अगर कोई अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) हार जाता है और व्हाइट हाउस (White House) से नहीं निकलता है तो उसे सत्ता से हटाने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और सीक्रेट सर्विस की भूमिका अहम हो जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 2:57 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) का राष्ट्रपति चुनाव रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) ने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ मजबूत बढ़त बना ली है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो चुनाव जीत रहे हैं मगर वोट काउंटिंग में फ्रॉड रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. वहीं दूसरी तरफ बाइडन ने दावा किया है कि वह चुनाव में आसानी में जीत हासिल कर लेंगे. डोनाल्ड ट्रंप अभी से जिस तरह का रुख अपना रहे हैं उसे देखने के बाद लग रहा है कि वह इस चुनाव में हार गए तब भी व्हाइट हाउस को इतनी आसानी से नहीं छोड़ेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस रुख को देखने के बाद दुनियाभर में इस बात को लेकर चर्चा जोरों पर है कि अगर चुनाव में हार के बाद भी राष्ट्रपति पद छोड़ने से इनकार कर दिया तब क्या होगा. बता दें कि अगर कोई तत्कालीन राष्ट्रपति दूसरी बार चुनाव में खड़ा होता है और हार जाता है और व्हाइट हाउस से नहीं निकलता है तो उसे सत्ता से हटाने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और सीक्रेट सर्विस की भूमिका अहम हो जाती है.

इसे भी पढ़ें :- US Election Results 2020: बराबरी के रहे नतीजे तो सीनेट हाउस के सदस्य चुनेंगे अमेरिका का राष्ट्रपति



बता दें कि हारने वाला राष्ट्रपति कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अगर व्हाइट हाउस से हटने को तैयार नहीं होता तो नव-निर्वाचित राष्ट्रपति को संभवतः उस व्यक्ति को परिसर से निकालने के लिए सीक्रेट सर्विस को निर्देश देने की शक्ति होती है.

अमेरिका के संविधान में नहीं है इसका कोई जिक्र

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज