US Election Result: अभी कई राज्यों में फंसा है पेंच, ट्रंप के लिए मुश्किलें बढ़ीं

ट्रंप की उम्मीदें इन अमेरिकी राज्यों से कायम
ट्रंप की उम्मीदें इन अमेरिकी राज्यों से कायम

US Election Results 2020: अमेरिका में कई राज्य ऐसे हैं जहां अभी भी काउंटिंग जारी है और जो बाइडन के करीब पहुंचने के लिए ट्रंप को यहीं किसी करिश्मे की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 8:51 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी मीडिया CNN- NYT के मुताबिक डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) ने मिशीगन और विस्कोंसिन में जीत दर्ज कर ली है. हालांकि अभी भी कई राज्य हैं जहां मतगणना चालू है और यहां से अगर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के लिए अच्छी खबर आती है तो नतीजा टाई की तरफ भी जा सकता है. पेनसेल्वेनिया उन अहम राज्यों में से एक है जहां मतगणना अभी जारी है. यहां ट्रंप आगे चल रहे हैं लेकिन लगातार बाइडन इस अंतर को कम करते जा रहे हैं.

एक अन्य राज्य फिलेडेल्फिया है जहां अभी भी मतगणना जारी है. यहां करीब 70% मतों की गिनती हो चुकी है और बाइडन फिलहाल आगे चल रहे हैं. बीते चुनावों में यहां हिलरी क्लिंटन ने बढ़िया जीत दर्ज की थी. इस राज्य में भी बाइडन के पक्ष में रिकॉर्ड वोटिंग हुई है.

मोंटगोमरी काउंटी में भी काउंटिंग जारी है और यहां से बाइडन की जीत निश्चित नज़र आ रही है. यहां अभी मेल बैलेट की गिनती होना बाकी है. CNN के मुताबिक जितने ज्यादा मेल बैलेट गिने जा रहे हैं उतना ही बाइडन लीड लेते जा रहे हैं. चेस्टर काउंटी में भी काउंटिंग जारी है और यहां फ़िलहाल ट्रंप आगे चल रहे हैं. ते रिपब्लिकन्स का इलाका है औरइसे रेड स्टेट में शामिल बताया जाता है. ट्रंप के अन्य मजबूत इलाके लुजेरेने काउंटी में भी मतगणना जारी है. यहां भी ट्रंप की जीत निश्चित मानी जा रही है. अलेगेनी काउंटी में मतगणना जारी है और बाइडन यहां आगे चल रहे हैं.



अलास्का
अलास्का में ट्रंप लीड बनाए हुए हैं, हालांकि यहां अभी सिर्फ 47% मतों की ही गिनती हुई है. माना जा रहा है कि ट्रंप यहां आसानी से जीत दर्ज कर लेंगे.

आरिजोना
यहां बाइडन लीड कायम किये हुए हैं लेकिन इसका अंतर सिर्फ 3% के आस-पास है. यहां मेल बैलेट की गिनती जारी है और बाइडन की लीड बढ़ने की संभावना जताई गयी है.

जोर्जिया
यहां ट्रंप आगे चल रहे हैं लेकिन उनकी लीड सिर्फ 1.2% ही है और गेम कभी भी चेंज हो सकता है. माना जा रहा है इलाके का शहर अटलांटा डेमोक्रेट बहुल है और वहां अभी काउंटिंग बाकी है.

मेन
मेन उन राज्यों में से हैं जहां डिवाइड इलेक्टोरल वोट देखने को मिलते हैं. यहां इलेक्टोरल कॉलेज वोट और स्टेटवाइड पॉपुलर वोट के बीच ही कांग्रेसनल डिस्ट्रिक का विजेता चुना जाता है. यहां के तीन वोट में से 2 बाइडन को मिल चुके हैं जबकि एक के लिए काउंटिंग जारी है.

नार्थ कैरोलिना
यहां भी कांटे की टक्कर है और दोनों कैंडिडेट के बीच अंतर सिर्फ 2% ही है. फिलहाल यहां ट्रंप आगे हैं लेकिन अभी मेल बैलेट की गिनती शुरू नहीं हुई है और इनमें बाइडन को बढ़त हासिल हो सकती है. हालांकि कैरोलिना के गवर्नर ने कहा है कि यहां मतगणना पूरी होने में कई दिन लग सकते हैं.


नेवाडा
यहां बाइडन आगे चल रहे हैं हालांकि ट्रंप भी पीछे नहीं हैं और दोनों के बीच 1% से भी कम का अंतर है. यहां भी मेल इन बैलेट की गिनती शुरू होने के बाद स्थिति बदल सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज