US Election Results 2020: ट्रंप के बाद अब जो बाइडन को लेकर इन ट्वीट्स को ट्विटर ने किया फ्लैग

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आमने सामने हैं ट्रंप और बाइडेन. (AP Photo/Andrew Harnik)
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आमने सामने हैं ट्रंप और बाइडेन. (AP Photo/Andrew Harnik)

US Election Results 2020: अमेरिकी चुनाव से पहले सोशल मीडिया कंपनियों पर पक्ष लेने और फेक न्यूज़ फैलाने का आरोप लगा था. हालांकि इस बार 2020 के अमेरिकी चुनाव में ट्विटर और फेसबुक पूरी तैयारी के साथ दिख रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 9:10 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Election Results 2020) में अभी भी कुछ राज्यों में मतगणना जारी है. डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) और अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच फिलहाल कई राज्यों में कांटे की टक्कर जारी है.  कुछ निजी संस्थाओं और समाचार एजेंसियों ने मौजूदा नतीजों और रुझानों को देखते हुए बाइडन को विजेता घोषित कर दिया है. हालांकि अभी तक ऐसा कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. मौजूदा अमेरिकी चुनाव में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स- ट्विटर और फेसबुक लगातार फर्जी, अधूरी और असत्य जानकारियों को लोगों तक पहुंचने से रोक रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति और चुनाव में उम्मीदवार ट्रंप ने मतदान से मतगणना के दौरान कई ऐसे ट्वीट किए जिन पर ट्विटर ने रिट्वीट, लाइक और कमेंट करने से रोक दिया. ट्विटर द्वारा की जा रही कार्रवाइयों पर ट्रंप ने टिप्पणी भी की थी.

अब ट्विटर ने अमेरिका ने जो बाइडन को भावी राष्ट्रपति बताने वाले ट्वीट्स को आपत्तिजनक करार दिया है. उस ट्वीट पर भी किसी किस्म के रिएक्शन की रोक लगा दी गई है. समाचार एजेंसी AFP के अनुसार ट्विटर ने एएफपी को बताया कि यह कदम उनकी सिविक इंटीग्रिटी पॉलिसी के अनुसार था और मंगलवार देर रात मतदान बंद होने के बाद से यह स्थिति बनी हुई है. ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, 'पेन्सिलवेनिया और राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर किया गया कोई भी दावा जो हमारे मानक पूरे नहीं करेंगे, हम उन पर आपत्ति जाहिर करेंगे.'

ट्विटर और फेसबुक मंगलवार देर रात को मतदान बंद होने के बाद से मतदान प्रक्रिया पर जीत या झूठे हमलों के प्रसार के दावों को फैलाने से रोक रहे हैं. ट्विटर ने कहा, 'अभी भी देश भर में वोटों की गिनती हो रही है, हमारी टीमें उन ट्वीट्स पर कार्रवाई करती रहती हैं, जिनमें समय से पहले ही जीत की घोषणा की गई या चुनाव के बारे में भ्रामक जानकारी मुहैया कराई जा रही.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज