US Elections 2020: ट्रंप-बिडेन की पहली डिबेट 29 सितंबर को, 3 नवंबर को चुनाव

US Elections 2020: ट्रंप-बिडेन की पहली डिबेट 29 सितंबर को, 3 नवंबर को चुनाव
पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट 29 सितंबर को

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट (US Presidential Debate 2020) 29 सितंबर को ओहायो (Ohio) में होगी. कमीशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स (CPD) ने डिबेट का शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके बाद 15 अक्टूबर को दूसरी बहस फ्लोरिडा के मायामी जबकि तीसरी और आखिरी बहस टेनेसी में 22 अक्टूबर को होगी.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव-2020 (US Elections 2020) अब बस कुछ ही महीने दूर रह गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट (US Presidential Debate 2020) 29 सितंबर को ओहायो (Ohio) में होगी. कमीशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स (CPD) ने डिबेट का शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके बाद 15 अक्टूबर को दूसरी बहस फ्लोरिडा के मायामी जबकि तीसरी और आखिरी बहस टेनेसी में 22 अक्टूबर को होगी. ओहायो में क्लीव्लैंड की केस वेस्टर्न यूनिवर्सिटी और क्लीवलैंड क्लिनिकल डिबेट इसे होस्ट करेंगे.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को होने वाला है. इसके लिए बेहद अहम प्रेसिडेंशियल डिबेट की तस्वीर साफ हो चुकी है. वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंपऔर उन्हें चुनौती दे रहे डेमोक्रेटिक पार्टी के कैंडिडेट जो बिडेन के बीच पहली बहस 29 सितंबर को होगी. दूसरी डिबेट 15 अक्टूबर को फ्लोरिडा के मायामी और तीसरी 22 अक्टूबर को बेलमॉन्ट यूनिवर्सिटी टेनेसी में होगी. वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट 7 अक्टूबर को उटाह की साल्ट लेक सिटी में होगी. इसमें वाइस प्रेसिडेंट माइक पेंस और उनके खिलाफ चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. हालांकि जो बिडेन ने अब तक वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट का नाम तय नहीं किया है.






सर्वे में बिडेन से पीछे हैं ट्रंप
करीब एक सप्‍ताह पहले हुए सर्वे में ट्रंप के बिडेन से पीछे होने की बात सामने आई थी. एबीसी न्यूज/ वाशिंगटन के सर्वेक्षण के नतीजे 19 जुलाई को जारी किए गए थे. इसके मुताबिक, बिडेन के पास 54 प्रतिशत और ट्रंप के पास 44 प्रतिशत लोगों का समर्थन है. यह लगातार पांचवां ऐसा नेशनल सर्वे था जिसमें बाइडेन को ट्रंप से 10 या उससे पॉइंट से आगे दिखाया गया. जून के दूसरे छमाही के बाद से किए गए नौ ऐसे सर्वेक्षणों में से, बाइडेन सात में दोहरे अंकों में ट्रंप से आगे रहे हैं.

90 मिनट की होती है बहस
प्रेसिडेंशियल डिबेट में हर बहस 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे की होगी. ये रात 9 बजे (लोकल टाइम) शुरू होगी और 10.30 तक चलेगी. व्हाइट हाउस पूल नेटवर्क पर हर बहस का लाइव टेलिकास्ट और बाद में एनालिसिस पेश किया जाएगा. बता दें कि बहस से पहले ही दोनों नेताओं के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर जारी है. बीते दिनों, बिडेन ने ट्रंप को 'पहला नस्लवादी राष्ट्रपति' करार दिया था. ट्रंप के कोरोनावायरस महामारी को 'चाइना वायरस', 'वुहान वायरस' और 'कुंग फ्लू' कहने के संदर्भ में बिडेन ने यह टिप्पणी की थी. जवाब में, ट्रंप ने दावा किया कि किसी भी अन्य राष्ट्रपति ने अश्वेत, लैटिनो और एशियाई लोगों रोजगार के लिए उनके इतना काम नहीं किया है, विशेष रूप से कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading