US Elections presidential debate: बाइडेन का आरोप- ट्रंप ने लाखों लोगों को मरने दिया

ट्रंप-बिडेन में पहली डिबेट शुरू
ट्रंप-बिडेन में पहली डिबेट शुरू

US Elections presidential debate: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में आमने-सामने होंगे. ये डिबेट भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 6.30 बजे शुरू होनी है जबकि अमेरिका में ये मंगलवार रात 9 बजे शुरू होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2020, 9:26 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच मंगलवार देर शाम को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट (US Elections presidential debate) हुई. दोनों प्रतिद्वंद्वी अलग-अलग स्वास्थ्य, न्याय, नस्लीय भेदभाव और अर्थव्यवस्था जैसे अलग-अलग मुद्दों पर बात की और एक-दूसरे पर तीखे हमले किए. कोविड-19 महामारी के बारे में पूछे जाने पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर जो बाइडेन उनकी जगह पर होते तो अमेरिका में कहीं ज़्यादा मौतें होतीं. जवाब में बाइडेन में कहा कि महामारी से लड़ने के लिए ट्रंप के पास कोई प्लान नहीं है. बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के 70 लाख से ज़्यादा मामले हैं और बीमारी से अब तक लगभग दो लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

ये डिबेट भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 6.30 बजे शुरू हुई जबकि अमेरिका में ये मंगलवार रात 9 बजे शुरू हुई थी. बता दें कि ऐसी कुल तीन डिबेट होंगी. दूसरी डिबेट 15 अक्टूबर और तीसरी 22 अक्टूबर को होनी हैं. इस डिबेट में दोनों कैंडिडेट्स के रिकॉर्ड्स, सुप्रीम कोर्ट, कोरोनावायरस, इकोनॉमी, नस्लवाद-हिंसा और इलेक्शन इंटीग्रिटी यानी चुनावी अखंडता जैसे मुद्दों पर बहस होगी.

बाइडेन के बेटे रॉबर्ट हंटर पर लगा आरोप
बहस के दौरान बाइडेन के बेटे रॉबर्ट हंटर बाइडेन का भी कई बार ज़िक्र हुआ. ट्रंप ने हंटर पर आरोप लगाया कि उन्हें मॉस्को के गवर्नर ऑफिस से पैसा मिला है. इसके आलावा यूक्रेन की एक कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में रहते हुए उसे फायदा पहुंचाया. ये सब तब हुआ जब बाइडेन उप राष्ट्रपति थे. ट्रंप ने कहा कि हंटर ने लाखों डॉलर कमाए और देश को नुकसान पहुंचाया. यूक्रेन तो छोड़िए मॉस्को के मेयर से भी पैसा लिया और थोड़ा बहुत नहीं बल्कि लाखों डॉलर हासिल किए. हालांकि बाइडेन ने आरोप खारिज कर दिया. उन्होंने कहा- मेरे बेटे ने कोई पैसा नहीं लिया. मैं चाहूं तो रातभर राष्ट्रपति के परिवार के कारनामों पर बात कर सकता हूं लेकिन ये सब बंद कर मुद्दों पर बात करनी चाहिए. ट्रंप के बच्चे व्हाइट हाउस में काम कर रहे हैं और कैम्पेन में भी हिस्सा ले रहे हैं. उनकी वजह से चीन ने हमारे देश में चोरी की है.
ट्रंप-बिडेन की डिबेट देखने के लिए यहां क्लिक करें..



सीएनएन के मुताबिक, ओहायो में होने वाली यह डिबेट 90 मिनट की होगी और इसमें 6 टॉपिक शामिल किए जाएंगे. इन्हें 15-15 मिनट में बांटा जाएगा. इस दौरान कोई ब्रेक नहीं होगा. फॉक्स न्यूज के क्रिस वॉलेस डिबेट के मॉडरेटर होंगे. क्रिस इसी चैनल में एंकर हैं. कोरोनावायरस की वजह से इस बार तस्वीर कुछ बदली नजर आएगी. मॉडरेटर एक ही होगा और पैनालिट्स नहीं होंगे. सीएनएन के मुताबिक, मॉडरेटर और कैंडिडेट्स मास्क नहीं पहनेंगे. ट्रंप की पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका दर्शकों के स्थान पर मौजूद रहेंगी.

पहली डिबेट : 29 सितंबर 2020
वक्त : रात 9 बजे (भारतीय समय के अनुसार, बुधवार सुबह 6.30 बजे)
कहां : केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी, क्लीवलैंड (ओहायो)
कितनी देर : 90 मिनट (कोई ब्रेक नहीं होगा)
मॉडरेटर : फॉक्स न्यूज के एंकर क्रिस वॉलेस होंगे. 2016 में ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन की पहली डिबेट भी वॉलेस ने कराई थी.
मुद्दे : कुल 6 मुद्दे होंगे. ये इस तरह हैं- दोनों कैंडिडेट्स के रिकॉर्ड्स, सुप्रीम कोर्ट, कोरोनावायरस, इकोनॉमी, नस्लवाद-हिंसा और इलेक्शन इंटीग्रिटी यानी चुनावी अखंडता.

दूसरी डिबेट : 15 अक्टूबर 2020
वक्त : फिलहाल तय नहीं
कहां : एड्रियन एर्स्ट सेन्टर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स, मायामी
कितनी देर : 90 मिनट
मॉडरेटर : C-SPAN के पॉलिटिकल एडिटर स्टीव सुली. टाउन हॉल स्टाइल डिबेट होगी. दर्शक शामिल होंगे, संख्या तय नहीं.
मुद्दे : कमिशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट (सीपीडी) तय करेगा. घोषणा एक हफ्ते पहले होगी.

तीसरी डिबेट : 22 अक्टूबर 2020
वक्त : फिलहाल तय नहीं
कहां : बेलमॉन्ट यूनिवर्सिटी, नेश्विल
कितनी देर : 90 मिनट
मॉडरेटर : एनबीसी की व्हाइट हाउस संवाददाता क्रिस्टीन वेकर. वे प्रेसिडेंशियल डिबेट मॉडरेट (अकेले) करने वाली दूसरी अश्वेत महिला हैं. पहली कैरोल सिम्पसन थीं.
मुद्दे : 6 मुद्दे होंगे. इन्हें कमिशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट (सीपीडी) तय करेगा. घोषणा एक हफ्ते पहले होगी.

वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट
कब : 7 अक्टूबर 2020
कहां : साल्ट लेक सिटी की उटाह यूनिवर्सिटी (किंग्सवरे हॉल)
मॉडरेटर : सुसान पेज. वे यूएसए टुडे की वॉशिंगटन ब्यूरो चीफ हैं.
मुद्दे : एक हफ्ते पहले सीपीडी ऐलान करेगा. 9 मुद्दे होंगे. हर कैंडिडेट को 10 मिनट मिलेंगे.

अप्रूवल रेटिंग क्या
चुनाव में सिर्फ पांच हफ्ते बाकी हैं. न्यूज वीक के मुताबिक, नेशनल अप्रूवल रेटिंग में बाइडेन राष्ट्रपति ट्रंप से 10 पॉइंट आगे हैं. माना जा रहा है कि उन्हें महामारी और हेल्थ केयर जैसे मुद्दों पर उन्हें ज्यादा समर्थन मिल रहा है. एबीसी न्यूज और वॉशिंगटन पोस्ट के पोल के मुताबिक, बाइडेन 54-44 से आगे हैं. हालांकि, कुछ वोटर्स ऐसे भी हैं जो ये मानते हैं कि ट्रंप जल्द ही कोविड-19 पर काबू पा लेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज