US Elections Result 2020: अमेरिका के ये 5 राज्य तय करेंगे अगला राष्ट्रपति, जानें क्या है यहां की ​स्थिति

डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.
डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.

इस बार रिपब्लिकन उम्मीदवार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का कड़ा मुकाबला डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) से है. जो बाइडन को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए महज 6 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 3:30 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका का राष्ट्रपति (US Election 2020) चुनाव एक ऐसे मोड़ पर पहुंच गया है, जिसे देखकर इस बात का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल है कि जीत किसकी होगी. इस बार रिपब्लिकन उम्मीदवार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का कड़ा मुकाबला डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) से है. जो बाइडन को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए महज 6 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है. इस 6 इलेक्टोरल वोट का पिछले करीब 24 घंटों से इतंजार हो रहा है. दरअसल अभी भी पांच राज्यों के नतीजे आने बाकी हैं ऐसे में हर कोई इन राज्यों में आने वाले नतीजों को जानने के लिए उत्सुक दिखाई दे रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति के अभी तक के नतीजों पर गौर करें तो जो बाइडन के पास 264 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं जबकि ट्रंप के पास अभी भी 214 इलेक्टोरल वोट है. किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए 270 वोट की जरूरत होती है. ऐसे में जो बाइडन को सभी 5 राज्यों के नतीजों का इंतजार है. बता दें कि अभी पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलाइना, नेवाडा और अलास्का में परिणाम आना बाकी है.

आइए जानते हैं जिन पांच राज्यों के नतीजे नहीं आएं हैं उनकी स्थिति क्या है?
पेन्सिलवेनिया- अमेरिका सहित पूरी दुनिया की निगाह पेन्सिलवेनिया पर लगी हुई हैं. यहां पर 20 इलेक्टोरल वोट हैं. अगर जो बाइडन को यहां से जीत हासिल होती है तो व्हाइट हाउस के दरवाजे उनके लिए खुल जाएंगे. बता दें कि इस राज्य में बाइडन को अभी तक 49.3 और ट्रंप को 49.6 फीसदी वोट मिल चुके हैं. वोटों की गिनती की बात करें तो यहां पर ट्रंप को 32 लाख 85 हजार 965 और बाइडन को 32 लाख 67 हजार 923 वोट मिले हैं.
नेवाडा- नेवाडा में केवल 6 इलेक्टोरल वोट हैं लेकिन इस बार के चुनाव में नेवाडा भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. नेवाडा में भी ट्रंप ने थोड़ी बढ़त ले रखी है. यहां पर जो बाइडन को 49.4 प्रतिशत और ट्रंप को 48.5 फीसदी वोट मिल चुके हैं. इसे ऐसे समझें कि ट्रंप को नेवाडा में 5 लाख 92 हजार 813 और बाइडन को 6 लाख 4 हजार 251 वोट मिले हैं.
जॉर्जिया- जॉर्जिया में 16 इलेक्टोरल वोट हैं. यहां पर ट्रंप और बाइडन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. दोनों नेताओं के वोटों की संख्या को देखें तो ट्रंप को जॉर्जिया से 24 लाख 48 हजार 81 और बाइडन को 24 लाख 46 हजार 814 वोट मिले हैं.
नॉर्थ कैरोलाइना-15 इलेक्टोरल वोट वाले इस राज्य में बाइडन को ट्रंप से कड़ी टक्कर मिली है. यहां पर बाइडन को 48.7 और डोनाल्ड ट्रंप को 50.1 फीसदी वोट मिल चुके हैं. ऐसे में ट्रंप यहां से बाइडन का पूरा गणित बिगाड़ सकते हैं.
अलास्का- सबसे छोटे और तीन इलेक्टोरल वोट वाले अलास्का में भी ट्रंप का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है. अलास्का में ट्रंप को 62.1 फीसदी वोट जबकि बाइडन को 33.5 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं. यहां पर ट्रंप को 1 लाख 18 हजार 602 वोट और बाइडन को 63 हजार 992 वोट मिले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज