US Elections Vice-Presidential Debate: कमला हैरिस ने ट्रंप को बताया नाकाम

उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस (फाइल फोटो)
उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस (फाइल फोटो)

US Elections Vice-Presidential Debate: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों के लिए पहली और इकलौती वाइस-प्रेजिडेंशियल डिबेट में कमला हैरिस और माइक पेन्स के बीच आक्रामक बातचीत देखने को मिली. कमला ने साफ़ कहा कि ट्रंप सरकार फिर से चुनकर आने लायक ही नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 7:47 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों (US Elections 2020) की शुरुआत हो चुकी है और पहली और एकमात्र वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट (Vice-Presidential Debate) साल्ट लेक सिटी में जारी है. ये डिबेट रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति माइक पेन्स (Mike Pence) और डेमोक्रेट पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) के बीच हो रही है और इसमें भी मुख्य मुद्दा कोरोना वायरस ही है. कमला हैरिस ने डिबेट के दौरान स्पष्ट कहा कि ट्रंप सरकार महामारी के रोकथाम में पूरी तरह फेल साबित हुई है.

बता दें कि पहली और एकमात्र वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट आज साल्ट लेक सिटी में हो रही है. दोनों के सामने प्रोटेक्शन ग्लासेस यानी शीशे लगाए गए हैं. दोनों कैंडिडेट्स के बीच 12 फीट की दूरी है. ट्रंप के संक्रमित होने पहले पहले यह 7 फीट ही थी. कमला हैरिस ने डिबेट में शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया और कहा- कोरोना के मुद्दे पर ट्रंप सरकार फेल हो गयी है. इसके हजारों उदाहरण दिए जा सकते हैं. इस पर माइक पेन्स ने कहा- हमने चीन से आने वाले लोगों पर रोक लगाई. इससे हजारों अमेरिकियों की जान बचाई जा सकी. बहस को यूएसए टुडे की सुसान पेज मॉडरेट कर रही हैं.

रोजाना टेस्ट करा रहे हैं पेन्स
ट्रंप के पॉजिटिव पाए जाने के बाद पेन्स रोज टेस्ट करा रहे हैं. बुधवार रात उन्होंने कहा- मैंने फिर टेस्ट कराया है. मेरी रिपोर्ट निगेटिव आई है. व्हाइट हाउस में अब तक 18 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. तीन सीनेटर्स और ट्रम्प के कई एडवाइजर्स इसमें शामिल हैं. पेन्स ने कहा- आप हर बात के लिए राष्ट्रपति ट्रंप को गुनाहगार क्यों ठहरा रही हैं. उन्होंने चीन से आने वाले लोगों पर रोक लगाकर दिखा दिया है कि वे कितने सख्त फैसले ले सकते हैं. उन्होंने हजारों लोगों की जान बचाई है.
दूसरी बार जीतने लायक नहीं ट्रंप


डिबेट के दौरान कमला हैरिस ने स्पष्ट कहा कि ट्रंप और उनकी सरकार फिर से चुनाव जीतने लायक नहीं हैं. ये सरकार लोगों का भरोसा खो चुकी है. ट्रंप पहले तो महामारी को मामूली बताते रहे और लगातार मौतों का आंकड़ा भी छुपाने की कोशिश कर रहे हैं. राष्ट्रपति महामारी को झूठ बताते हैं. राष्ट्रपति और आपको 28 जनवरी को ही इस बारे में पता लग गया था लेकिन, आपकी सरकार हाथ पर हाथ रखकर चुपचाप तमाशा देखती रही.



ट्रंप की उम्र के सवाल पर पेन्स खामोश
पेन्स ट्रंप की बढ़ती उम्र से सम्बंधित मॉडरेटर सुसान पेज ने पेन्स के एक सवाल पर झेंप गए और जवाब देने से इनकार कर दिया. वैक्सीन से जुड़े सवाल पर कमला ने कहा- वैक्सीन आ जाए और राष्ट्रपति ट्रंप इसे लगवाने को कहें तो भी मैं नहीं लगवाऊंगी. हां, अगर डॉक्टर कहते हैं कि वैक्सीन लगवाई जा सकती है तो मैं सबसे पहले ऐसा करूंगी, लेकिन ट्रम्प की बात पर भरोसा नहीं कर सकती. इस पर पेन्स ने कहा- आप वैक्सीन के मुद्दे पर भी सियासत कर रही हैं. हम लोगों को क्या मैसेज दे रहे हैं. राजनीति बंद कीजिए. यह लोगों की जिंदगी से जुड़ा मामला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज