अमेरिका: ‘बेहद खतरनाक’ तूफान तट से टकराया, 4 लाख लोगों को घर खाली करने का आदेश

अमेरिका: ‘बेहद खतरनाक’ तूफान तट से टकराया, 4 लाख लोगों को घर खाली करने का आदेश
लूसियाना तट से टकराया लॉरा तूफान

अमेरिका में लॉरा लेवल 4 (Laura Level Four) के तूफान के तौर पर मजबूत होकर ‘बेहद खतरनाक’ तूफान में बदलने के बाद यह बृहस्पतिवार तड़के लूसियाना (Lusiana Coast) के तट से टकराया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2020, 6:10 PM IST
  • Share this:
ह्यूस्टन. अमेरिका में लॉरा लेवल 4 (Laura Level Four) के तूफान के तौर पर मजबूत होकर ‘बेहद खतरनाक’ तूफान में बदलने के बाद यह बृहस्पतिवार तड़के लूसियाना (Lusiana Coast) के तट से टकराया. अमेरिकी अधिकारियों ने इस तूफान के बेहद विनाशकारी प्रभाव की चेतावनी दी है. राष्ट्रीय चक्रवात केंद्र ने बताया कि तूफान लॉरा की वजह से 240 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चल रही हैं और राज्य में यह अपने साथ ‘विनाशकारी तूफान, खतरनाक हवाएं और अचानक बाढ़ (Flood) जैसी स्थिति’ लेकर आया है.

तेज हवाएं इमारत और पेड़ों को पहुंचा सकती हैं नुकसान

लूसियाना और टेक्सास तटों की ओर बढ़ते हुए यह तूफान बेहद तेजी से श्रेणी चार में बदला था और तट से टकराते समय यह सबसे खतरनाक श्रेणी पांच में बदलने के कगार पर था. पूर्वानुमान लगाने वालों का कहना है कि इसकी हवाएं इमारतों को ध्वस्त कर सकती हैं, पेड़ों को उखाड़ सकती हैं और वाहनों को खिलौने की तरह हवा में उछाल सकती है.



बाढ़ और बवंडर का बना रहेगा खतरा
लॉरा की वजह से उत्तर और पूर्व में बाढ़ आने का खतरा है. इससे अरकनसास, ओहायो और टेनिसी घाटी प्रभावित होंगी. लॉरा से कहीं-कहीं आंधी के साथ बवंडर की भी संभावना है.

ह्यूस्टन समेत इन शहरों को हो सकता है नुकसान

राष्ट्रीय तूफान केंद्र की ओर से जारी परामर्श में बताया गया है कि अभी ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ह्यूस्टन बड़े पैमाने पर क्षति और बिजली जाने जैसी मुश्किल का सामना करने से बच जाएगा. हालांकि यहां तेज हवाएं और तूफानी मौसमों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं विनी, लिबर्टी, लिविंगस्टोन जैसे पूर्वी शहर अब भी खतरनाक हवाओं का सामना कर सकते हैं.

लूसियान में तूफान से पहले बाढ़ सी स्थिति

लूसियाना के गवर्नर जॉन बेल एडवार्ड ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि लूसियाना में तूफान की वजह से बाढ़ जैसी स्थिति होनी शुरू हुई है और वह भी तूफान से पहले. टेक्सास के तटीय इलाकों गॉलवेस्टोन, बेयूमाउंट और पोर्ट आर्थर के 4,00,000 लोगों को स्थान खाली करने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान की पहली महिला फिल्म डायरेक्टर को बदमाशों ने गोलियों से भूना

मॉरीशस तट पर 24 डॉल्फिन मरी हुईं मिली, जानें, यहां क्यों मर रहे हैं जलीय जीव?  

टेक्सास के गवर्नर ग्रेग अबॉट ने बुधवार को संवाददाताओं को कहा था कि इस तूफान की राह में आने वाले स्थानों के लोगों को तुरंत सुरक्षित स्थानों पर चले जाना चाहिए, यदि उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है. इसी बीच भारतीय-अमेरिकी गैर लाभकारी संगठन सेवा इंटरनेशनल ने तैयारियों और राहत कार्य में मदद के लिए अपने स्वयंसेवकों को लगाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज