लाइव टीवी

अमेरिकी हमले में मारा गया अलकायदा का नेता कासिम अल-रेमी, डोनाल्ड ट्रंप ने रखा था 71 करोड़ का इनाम

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 8:38 AM IST
अमेरिकी हमले में मारा गया अलकायदा का नेता कासिम अल-रेमी, डोनाल्ड ट्रंप ने रखा था 71 करोड़ का इनाम
कासिम अल-रेमी

व्हाइट हाउस के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कहने पर ये कार्रवाई की गई. कासिम अल-रेमी, जिहादी संगठन अल-कायदा इन AQAP अरब पेनिसुला का नेतृत्व 2015 से कर रहा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 8:38 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका ने यमन में आतंकी संगठन अल-कायदा इन अरब पेनिसुला (AQAP)  के नेता कासिम अल-रेमी (Qassim al Rimi) को मार गिराया है. व्हाइट हाउस के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कहने पर ये कार्रवाई की गई. कासिम अल-रेमी के बारे में जानकारी देने वालों के लिए ट्रंप ने 10 मिलियन डॉलर यानी करीब 71 करोड़ का इनाम रखा था. साथ ही इस अमेरिकी हमले में अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी भी मारा गया. कासिम अल-रेमी, जिहादी संगठन अल-कायदा इन AQAP अरब पेनिसुला का नेतृत्व 2015 से कर रहा था.

हाल के दिनों में ये तीसरा मौका है जब डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका पर निशाना साधने वाले तीन लोगों को मार गिराया है. पिछले साल अक्टूबर में अमेरिका ने आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी को मौत के घाट उतार दिया. इस साल जनवरी में ट्रंप ने ईरान की कुद्स फोर्स के मुखिया रहे कासिम सुलेमानी को बगदाग में मार गिराया.



कौन था कासिम अल-रेमी?>>कासिम अल-रेमी ट्रंप के निशाने पर लंबे समय से था. जनवरी 2017 में यमन में अलकायदा के परिसर पर अमेरिकी सेना ने छापेमारी की थी. इस दौरान अमेरिकी के कुछ सैनिकों की भी मौत हो गई थी, लेकिन अल-रेमी इस हमले में बच गया था. बाद में उसने 11 मिनट का एक वीडियो जारी करते हुए ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा था कि उन्हें जबरदस्त तमाचा लगा है.

>>पिछले साल दिसंबर में भी अल-रेमी ने 18 मिनट का एक वीडियो जारी करते हुए नौसैनिक बेस पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी. इस गोलीबारी में हमलावर समेत 4 लोग मारे गए थे. इसके अलावा सुरक्षाबलों से जुड़े 8 अधिकारी भी जख्मी हो गए थे.

ये भी पढ़ें:

6 महीने से नज़रबंद उमर और महबूबा के खिलाफ अब लगा पब्लिक सेफ्टी एक्ट

महिंद्रा की ये इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज में चलेगी 520Km, लुक है बेहद स्टाइलिश

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 7:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर