इराक: अमेरिकी बलों की मौजूदगी वाले सैन्य हवाईअड्डे पर हमला, दागे गए 10 रॉकेट

सैन्य हवाईअड्डे को निशाना बनाकर बुधवार को कम से कम 10 रॉकेट दागे गए.  (सांकेतिक तस्वीर सौ. Reuters)

सैन्य हवाईअड्डे को निशाना बनाकर बुधवार को कम से कम 10 रॉकेट दागे गए. (सांकेतिक तस्वीर सौ. Reuters)

अमेरिका ने पिछले सप्ताह सीरिया-इराक की सीमा के पास ईरान-समर्थित मिलिशिया संगठनों के ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए थे, जिसके बाद यह पहला हमला है

  • Share this:
बगदाद. पश्चिमी इराक (Western Iraq) में अमेरिका (America) के नेतृत्व वाले गठबंधन बलों की मौजूदगी वाले एक सैन्य हवाईअड्डे को निशाना बनाकर बुधवार को कम से कम 10 रॉकेट दागे गए. गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल वायने मारोट्टो ने बताया कि अनबर प्रांत के ऐन अल-असद सैन्य हवाईअड्डे पर सुबह सात बजकर 20 मिनट पर रॉकेट दागे गए. इस हमले में किसी के हताहत होने की अभी कोई जानकारी नहीं मिली है.

अमेरिका ने पिछले सप्ताह सीरिया-इराक की सीमा के पास ईरान-समर्थित मिलिशिया संगठनों के ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए थे, जिसके बाद यह पहला हमला है. बता दें इराक में ऐसे हमले नई बात नहीं हैं. इससे पहले उत्तरी इराक में इससे पहले फरवरी में भी ऐसा ही हमला किया गया था. 16 फरवरी को उत्तरी इराक में इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रॉकेट हमलों में अमेरिका नीत सैन्य गठबंधन के एक सदस्य की मौत हो गई थी और आठ अन्य लोग घायल हो गए. इस हवाईअड्डे के पास ही अमेरिकी सैन्य अड्डा स्थित है.

ये भी पढ़ें- क्या बंगाल के रण में ममता बनर्जी को मात दे पाएंगे 'हिंदू हृदय सम्राट' मोदी?



छोटे शिया आतंकी संगठन ने ली थी हमले की जिम्मेदारी
रॉकेट किरकुक प्रांत से लगी सीमा के पास इरबिल के दक्षिण से एक क्षेत्र से दागे गए थे, जो हवाईअड्डे के पास आवासीय इलाकों में आकर गिरे. इराक के राष्‍ट्रपति बरहाम सालेह ने हमले की निंदा करते हुए इसे ‘‘तनाव बढ़ने’’ का एक संकेत बताया था

वहीं, कुर्दिश अधिकारियों ने इरबिल के लोगों से प्रभावित इलाकों से दूर और घर में ही रहने की अपील की. हमले के बाद एक छोटे शिया आतंकवादी संगठन ने खुद को ‘गार्डियन्स ऑफ ब्लड ब्रिगेड’ बताते हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी.



‘शिया इंटेलिजेंस ग्रुप’ के अनुसार, उसने दावा किया, ‘‘हमारे हवाई हमलों से अमेरिकी सेवाएं बच नहीं पाएंगी, कुर्दिस्तान में भी नहीं....’’ इससे पहले 30 सितंबर को हवाईअड्डे के पास रॉकेट दागे गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज