लाइव टीवी

सर्दियों में फिर तांडव मचा सकता है कोरोना वायरस, अमेरिकी विशेषज्ञ ने जताई आशंका

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 8:37 PM IST
सर्दियों में फिर तांडव मचा सकता है कोरोना वायरस, अमेरिकी विशेषज्ञ ने जताई आशंका
दुनियाभर की कई लैब्स में कोविड-19 के इलाज के लिए कारगर एंटीबॉडी खोजने की कोशिशें हो रही हैं.

अमेरिका की सरकारी संस्था सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के प्रमुख डॉक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने कोविड 19 (Covid 19) को लेकर जताई आशंका.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) इस समय पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है. दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19) के 51.24 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. साथ ही 33 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं. इसकी वैक्‍सीन अब तक इजाद नहीं हो पाई है. इस बीच अमेरिका के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी ने आशंका जताई है कि सर्दियों में कोरोना वायरस का प्रकोप एक बार फिर अमेरिका पर मंडरा सकता है. ऐसे में अगर ये अमेरिका में दोबारा फैला तो पूरी दुनिया फिर खतरे का सामना करेगी.

फाइनेंशियल टाइम्‍स में प्रकाशित खबर के मुताबिक, अमेरिका की सरकारी संस्था सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के प्रमुख डॉक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा है कि जिस प्रकार से दक्षिणी गोलार्ध में कोविड 19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. उससे यही आशंका है कि यह शरद ऋतु और सर्दियों में अमेरिका में फिर चरम पर लौट सकता है.

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि अमेरिका को अगले कुछ महीनों में महामारी की पहचान करने की अपनी क्षमता बढ़ानी होगी. अगर ऐसा नहीं होता है तो तब संकट पैदा हो जाएगा जब कोविड-19 और मौसमी फ्लू दोनों का खतरा एक साथ सामने आ जाएगा.



डॉ रॉबर्ट ने कहा, 'हमने इस बात के प्रमाण देखे हैं कि ये पहले फ्लू की तरह दक्षिणी गोलार्ध में जाएगा, जैसे कि अभी ये ब्राजील में है. जब दक्षिणी गोलार्ध में इसका प्रकोप पूरा होगा तो मुझे आशंका है कि ये फिर उत्तरी गोलार्ध की ओर बढ़ेगा.



डॉ रॉबर्ट ने कहा कि कोरोना वायरस ने अमेरिका को घुटनों पर ला दिया है. सच्चाई ये है कि ये किसी एक व्यक्ति का दोष नहीं है. अमेरिका कई दशकों से इस तरह के संकट के लिए तैयार नहीं था.

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के दस्तावेजों के मुताबिक कहा गया है कि 2021 में जून-जुलाई महीने तक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाएगी. वहीं यह भी आशंका जताई गई है कि कोरोना एक बार फिर गंभीर रूप से फैल सकता है. अमेरिकी सेना के लीक हुए दस्तावेजों से ये खुलासा हुआ है. मगर इस बयान की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 8:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading