अमेरिका ने चीन के 3 अधिकारियों पर लगाया बैन, VISA पर भी लगाई पाबंदी, जानें क्यों...

अमेरिका ने चीन के 3 अधिकारियों पर लगाया बैन, VISA पर भी लगाई पाबंदी, जानें क्यों...
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (फाइल फोटो)

वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन (Finance Minister Steven Mnuchin) ने कहा कि अमेरिका शिंजियांग और दुनिया भर में मानवाधिकारों का हनन करने वालों को जिम्मेदार ठहराने के लिए अपनी आर्थिक शक्तियों का पूरा इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका ने चीन के मुस्लिम बहुसंख्यक शिंजियांग प्रांत (Xinjiang) में उइगुर समुदाय के लोगों, कजाख तथा अल्पसंख्यक समुदाय के अन्य लोगों के मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोप में चीन के तीन वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया है साथ ही उनके वीजा (Visa) पर भी पाबंदियां लगाई हैं. इन अधिकारियों में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का एक क्षेत्रीय प्रमुख भी शामिल है. चीन पर संसाधन संपन्न उत्तर पश्चिम प्रांत में उइगुर समुदाय के लोगों को सामूहिक तौर पर हिरासत में रखने,धार्मिक उत्पीड़न और जबरन नसबंदी के आरोप हैं.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की ओर से जारी बयान में तीन वरिष्ठ अधिकारियों शिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र के कम्युनिस्ट पार्टी सचिव और शक्तिशाली पोलित ब्यूरो के सदस्य चेन क्वांगो, शिंजियांग राजनीतिक और कानूनी समिति के पार्टी सचिव झू हेइलुन और शिंजियांग सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो के पार्टी सचिव वांग मिंगशान के नाम शामिल हैं. अमेरिका के इस कदम के परिणामस्वरूप ये अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य अमेरिका में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. इन सब के साथ किसी भी प्रकार का आर्थिक लेने देन अमेरिका में अपराध की श्रेणी में आएगा और अमेरिका में उनकी संपत्तियां जब्त की जाएंगी.

ये भी पढ़ें: चीन ने किया आगाह- कजाखिस्तान में है corona से अधिक जानलेवा 'अज्ञात निमोनिया'



अमेरिका कर रहा कार्रवाई
पोम्पिओ ने कहा, 'अमेरिका शिंजियांग में भयानक और सुनियोजित दुर्व्यवहार के खिलाफ आज कार्रवाई कर रहा है और उन सभी राष्ट्रों से, जो मानव अधिकारों और मूलभूत स्वतंत्रता पर सीसीपी के हमलों पर हमारी चिंताओं को साझा करते हैं, उनसे इस बर्ताव की निंदा करने की मांग करते हैं.' एक अलग बयान में वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन ने कहा कि अमेरिका शिंजियांग और दुनिया भर में मानवाधिकारों का हनन करने वालों को जिम्मेदार ठहराने के लिए अपनी आर्थिक शक्तियों का पूरा इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading