पाकिस्तान ने बोला था झूठ, भारत के F16 विमान मार गिराने की अब भी जांच कर रहा US

अमेरिका भारत के खिलाफ पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान इस्तेमाल करने के मुद्दे पर अब तक चुप्पी साधे है. अमेरिका की ओर से कहा गया कि यह द्विपक्षीय समझौते के तहत नीतिगत मामला है. इस पर सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की जा सकती. एक अमेरिकी मैगजीन ने दावा किया था कि पाकिस्तान को बेचे गए सभी एफ-16 सही सलामत हैं.

News18Hindi
Updated: April 24, 2019, 10:40 AM IST
पाकिस्तान ने बोला था झूठ, भारत के F16 विमान मार गिराने की अब भी जांच कर रहा US
अमेरिका पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ एफ-16 विमान के इस्तेमाल की अब भी जांच कर रहा है.
News18Hindi
Updated: April 24, 2019, 10:40 AM IST
पुलवामा हमले के बाद बालाकोट में भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के अगले ही दिन पाकिस्तान ने जवाब देने के लिए एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया था. इसे भारतीय वायुसेना ने मार गिराया था. इसके बाद भारत ने अमेरिका से मामले की जांच की मांग की. इस मांग के करीब दो महीने बाद न्यूज 18 को पता चला है कि अमेरिका उसके रक्षा उपकरणों की बिक्री शर्तों के उल्लंघन और पाकिस्तान की ओर से भारत पर हमले के लिए इस्तेमाल की अब भी जांच कर रहा है.

इससे अमेरिकी मैगजीन का वह दावा भी आधारहीन साबित हो गया है, जिसमें कहा गया था कि पाकिस्तान से एक भी एफ-16 विमान गायब नहीं है. सभी लड़ाकू विमान सही सलामत हैं. साथ ही पाकिस्तान का झूठ भी बेनकाब हो गया है. अमेरिका इस मामले पर अब तक चुप्पी साधे है. उसका कहना है कि रक्षा सौदाें में द्विपक्षीय समझौते के तहत यह नीतिगत मामला है. लिहाजा इस मसले पर सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की जा सकती.



ये भी पढ़ें: चीन की सबसे बड़ी नेवी परेड में शामिल हुए भारत के दो युद्धपोत, पाकिस्तान से नहीं पहुंचा कोई जहाज

भारत ने 9 मार्च को बताया था, ''हमने अमरिका से जांच की मांग की है कि क्या एफ-16 का भारत पर हमले के लिए इस्तेमाल करना बिक्री शर्तों के खिलाफ है?'' भारत ने कहा था कि इस हमले के कई चश्मदीद है. उनमें एक एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन भी हैं. इसके अलावा पाकिस्तान में एफ-16 विमान में इस्तेमाल की जाने वाली अमराम मिसाइल की तस्वीरें भी मीडिया में दिखाई जा चुकी हैं. साथ ही कुछ इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य भी मौजूद हैं.

येे भी पढ़ें: न्‍यूजीलैंड में मस्जिद पर हमले का बदला हैं ईस्टर पर श्रीलंका के सीरियल ब्लास्ट!

भारतीय वायुसेना ने बताया था कि बालाकोट में आतंकी कैंप पर की गई कार्रवाई के अगले दिन पाकिस्तान ने एक-16, जेएफ-17 और मिराज 3/5 विमानों को भारत पर हमले के लिए रवाना किया था, जिन्हें हमारे राडार ने पकड़ लिया था. वहीं, पाकिस्तान का कहना है कि भारत एफ-16 को मार गिराने का झूठा दावा कर रहा है. साथ ही दावा किया था कि मीडिया में दिखाई गई अमराम मिसाइल ताइवान की है. ताइवान ने पाकिस्तान के दावे को खारिज करते हुए कहा कि बिना अमेरिका की मंजूरी के उसे किसी तीसरे देश को अमराम मिसाइल बेचने की अनुमति नहीं है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...