अमेरिका टिकटॉक समेत चीनी ऐप्स पर बैन लगाने के बारे में कर रहा है विचार: पोम्पिओ

अमेरिका टिकटॉक समेत चीनी ऐप्स पर बैन लगाने के बारे में कर रहा है विचार: पोम्पिओ
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (फाइल फोटो)

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने कहा है कि अमेरिका टिकटॉक समेत चीन के सोशल मीडिया ऐप (Ban on Tiktok And others Chinese Apps) को प्रतिबंधित करने पर निश्चित तौर पर विचार कर रहा है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Secretary of State Mike Pompeo) ने कहा है कि अमेरिका टिकटॉक समेत चीन के सोशल मीडिया ऐप (Ban on Tiktok And others Chinese Social Media Apps) को प्रतिबंधित करने पर निश्चित तौर पर विचार कर रहा है. इससे कुछ दिन पहले ही भारत ने वीडियो साझा करने वाले इस लोकप्रिय मंच पर रोक लगा दी थी.

भारत ने 29 जून को लगाए थे 59 ऐप पर बैन

भारत ने 29 जून को टिकटॉक और यूसी ब्राउजर समेत चीन से संबंधित 59 ऐप पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया था कि वे देश की संप्रभुता, अखंडता एवं सुरक्षा के लिए प्रतिकूल थे. फॉक्स न्यूज की लॉरा इनग्राहम के साथ सोमवार को एक साक्षात्कार में पोम्पिओ ने कहा कि वह और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इन खबरों को बेहद गंभीरता से ले रहे हैं, जब साक्षात्कारकर्ता ने उन्हें बताया कि भारत ने पहले ही ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है और ऑस्ट्रेलिया भी ऐसा करने पर विचार कर रहा है.



'हम चीनी ऐप को बंद करने की पहल कर रहे हैं'
उन्होंने कहा कि हम इसे बेहद गंभीरता से ले रहे हैं और निश्चित तौर पर इसपर विचार कर रहे हैं. हमने लंबे समय से इस मुद्दे पर काम किया है, चाहे वह आपकी अवसंरचना में हुवावे प्रौद्योगिकी रखने की समस्या हो- हमने दुनिया भर में देखा और हम इसे बाहर करने को लेकर पहल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमने जेडटीई को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया है.

पोम्पिओ ने कहा कि जहां तक लोगों के फोन में चीनी ऐप होने की बात है तो मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि अमेरिका इस समस्या को भी ठीक कर लेगा. इसके साथ ही कहा कि वे इसकी गहराई में नहीं जाना चाहते और राष्ट्रपति की किसी घोषणा से पहले खुद कुछ नहीं कहना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि लेकिन हम इसे देख जरूर रहे हैं.

उन्होंने अमेरिकी लोगों को आगाह किया कि अगर वे अपनी निजी सूचना “चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को नहीं सौंपना चाहते” तो वे टिकटॉक के इस्तेमाल में सावधानी बरतें.

ये भी पढ़ें: सड़क पार कर रहे 2 साल के बच्चे के ऊपर से गुजर गई कार, सिर्फ एक दांत टूटा, देखें VIDEO

4 साल की बच्ची का घर में काम करने वाले युवक ने रेप कर जंगल में फेंका, ICU में हुई मौत

चीनी सोशल मीडिया ऐप पर पोम्पिओ की टिप्पणियां बीजिंग के साथ कई मुद्दों पर द्विपक्षीय संबंधों में बढ़ते तनाव के बीच आई हैं. इनमें कोरोना वायरस प्रकोप और हांगकांग में लागू किया गया विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का मुद्दा भी शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading