भारतीय अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए मोदी सरकार के साथ काम कर रहा अमेरिका - पोम्पियो

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, भारत को आर्थिक वृद्धि के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए ट्रंप प्रशासन हिंद-प्रशांत रणनीति के तहत काम कर रहा है.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 9:04 PM IST
भारतीय अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए मोदी सरकार के साथ काम कर रहा अमेरिका - पोम्पियो
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा, भारत को वृद्धि के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए ट्रंप प्रशासन हिंद-प्रशांत रणनीति के तहत काम कर रहा है.
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 9:04 PM IST
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए ट्रंप प्रशासन मोदी सरकार के साथ मिलकर कड़ी मेहनत के साथ काम कर रहा है. भारत को वृद्धि के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए ट्रंप प्रशासन हिंद-प्रशांत रणनीति के तहत काम कर रहा है. हालांकि, पिछले कुछ समय से भारत और अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर तनाव बढ़ा है. अमेरिका ने इस साल जून में भारत से सामान्यीकृत तरजीही प्रणाली के तहत मिले लाभ को वापस ले लिया था. इसके बाद भारत ने अमेरिका से आयात होने वाले 28 उत्पादों पर जवाबी शुल्क लगा दिया.

हाल में भारत आया था अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधिमंडल 

पोम्पियो ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र की यात्रा के दौरान कहा, हमारी हिंद-प्रशांत रणनीति अच्छी तरह से काम कर रही है. यह न केवल भारत के लिए बल्कि अमेरिका के लिए भी शानदार साबित होगी. हम भारत की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के अवसर प्रदान करने के लिए मोदी सरकार के साथ कड़ी मेहनत कर रहे हैं. पोम्पियो की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब कुछ हफ्ते पहले एक अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधिमंडल ने विशेष रूप से कर और शुल्क समेत द्विपक्षीय व्यापार के व्यापक मुद्दों पर वार्ता के लिए भारत का दौरा किया था.

2025 तक 238 अरब डॉलर का होगा भारत-अमेरिका व्यापार

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने इससे पहले कोलोराडो में कहा था कि 2018 में दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़कर 142 अरब डॉलर हो गया है. वहीं, वर्ष 2025 तक दोनों देशों के बीच व्यापार 238 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों में वृद्धि के अगले चरण की अगुवाई छोटे और मध्यम उपक्रम करेंगे.

ये भी पढ़ें:

ईरान ने तेहरान में जनसभा करने की अमेरिकी विदेश मंत्री की पेशकश ठुकराई
Loading...

कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य ने कहा - गैर-सरकारी क्षेत्र को रक्षा क्षेत्र में प्रोत्साहन देना होगा घाटे का सौदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 9:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...