अमेरिकी सांसद ने कहा- कश्मीर भारत का आंतरिक मसला, पाकिस्तान का दावा बेतुका

भाषा
Updated: August 29, 2019, 5:56 PM IST
अमेरिकी सांसद ने कहा- कश्मीर भारत का आंतरिक मसला, पाकिस्तान का दावा बेतुका
भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद आरओ खन्ना ने पाकिस्तान के कश्मीर पर दावे को बेतुका बताया है (फोटो क्रेडिट- ट्विटर)

अमेरिकी सांसद (US Lawmaker) ने कहा है कि कश्मीर (Kashmir) भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को इस मामले में संयम बरतने की जरूरत है.

  • Share this:
भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद (US Lawmaker) रोहित खन्ना ने कहा है कि कश्मीर (Kashmir) भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को इस मामले में संयम बरतने की जरूरत है. रो खन्ना के नाम से मशहूर रोहित हाल ही में पाकिस्तानी कांग्रेशनल कॉकस में शामिल हुए हैं.

रो खन्ना ने कैलिफोर्निया के फ्रीमॉन्ट में हाल ही भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों के साथ बातचीत में कहा,‘‘कश्मीर भारत के लोकतंत्र का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को संभल कर बयानबाजी करनी चाहिए और इसे युद्ध (War) अथवा संघर्ष तक नहीं ले जाना चाहिए.’’

खन्ना ने कहा, बेतुकी है इमरान खान की बयानबाजी
लोकल इंडिया पोस्ट ने अपने साप्ताहिक संस्करण में एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें खन्ना के हवाले से कहा गया,‘‘भारत के साथ युद्ध की इमरान खान की बयानबाजी एकदम बेतुकी है.’’

भारतीय-अमेरिकी समुदाय (Indo-American Community) के लोगों के साथ मुलाकात के दौरान कश्मीरी अमेरिकी समुदाय ने संघर्ष के लोकतांत्रिक समाधान और समुदायों को गरीबी से उबारने तथा आतंक मिटाने के उनके समर्थन की सराहना की.

हालांकि इस सप्ताह की शुरुआत में सांसद इल्हान अब्दुल्लाही उमर ने कश्मीर घाटी में कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने संचार बहाल करने, मानवाधिकारों, लोकतांत्रिक नियमों का सम्मान करने, धार्मिक स्वतंत्रता बनाए रखने तथा तनाव को कम करने की अपील की थी.

पीएम मोदी ने किया था साफ, कश्मीर मुद्दे पर किसी दूसरे देश को नहीं देना चाहते कष्ट
Loading...

इससे पहले G-7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की प्रेस वार्ता में ट्रंप ने कहा था, 'कश्‍मीर मुद्दे पर रविवार रात पीएम मोदी के साथ बात की. उन्‍होंने भरोसा दिलाया था कि कश्मीर में सब ठीक है.' पीएम मोदी ने यह भी कहा था, 'भारत और पाकिस्तान के सभी मुद्दे द्विपक्षीय और आपसी हैं, हम इन मुद्दों पर किसी भी और देश को कष्ट नहीं देना चाहते. 1947 से पहले हम एक ही देश थे और मैं उम्मीद करता हूं कि बातचीत से सभी मुद्दे सुलझाए जा सकते हैं.'

ट्रंप ने कहा था कि मेरे पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) और इमरान खान से अच्छे संबंध है और उम्मीद है कि दोनों देश सभी मुद्दों को आपसी समझदारी से सुलझा लेंगे. भारत और हमारे रिश्ते काफी अच्छे हैं और ये ऐसे ही रहेंगे.

यह भी पढ़ें: 

सेना के साथ इमरान की है गहरी साठगांठ, चुनाव में हेरफेर कर नवाज शरीफ को हराया- अमेरिकी रिपोर्ट
पाक ने माना आसान नहीं है भारत के लिए एयरस्पेस बंद करना
नहीं मान रहा पाक, कहा- कश्मीर हमारी विदेश नीति का एजेंडा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 5:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...