अपना शहर चुनें

States

ट्रंप को हटाने के लिए लोअर हाउस ने 25वें संशोधन को लागू करने के लिए प्रस्ताव पारित किया

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप (फाइल फोटो)
अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप (फाइल फोटो)

Lower chamber of US Legislature passes resolution to invoke 25th Amendment: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (The US House of Representatives) ने पिछले सप्ताह यूएस कैपिटल में हुए दंगों (US Capitol Riot) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Doanld Trump) की भूमिका को देखते हुए उपराष्ट्रपति माइक पेंस को उनके संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए ट्रम्प को पद से हटाने के लिए कानून पारित कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2021, 12:48 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी विधानमंडल के निचले सदन ने 25 वें संशोधन (25th Amendment) को लागू करने के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (The US House of Representatives) ने पिछले सप्ताह यूएस कैपिटल में हुए दंगों (US Capitol Riot) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Doanld Trump) की भूमिका को देखते हुए उपराष्ट्रपति माइक पेंस को उनके संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए ट्रम्प को पद से हटाने के लिए कानून पारित कर दिया है. मैरीलैंड के प्रतिनिधि जेमी रस्किन ने प्रस्ताव का नेतृत्व किया जिसमें कैबिनेट के अन्य सदस्य भी शामिल हुए. इस प्रस्ताव में उपराष्ट्रपति पेंस से 25 वें संशोधन के माध्यम से पद से ट्रंप को हटाए जाने का आह्वान किया गया. ट्रम्प को अपने पद की शक्तियों और कर्तव्यों का निर्वहन करने में असमर्थ समझा जा रहा है.

रिपब्लिकन एडम किंजिंगर मतदान में डेमोक्रेट के साथ शामिल हुए

जेमी रस्किन ने कहा कि अब हमारे लिए यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि यह (दंगे की घटना) राष्ट्रपति के कर्तव्य का पूरी तरह से निरादर है. बिल 223/205 पास हुआ है. रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधि एडम किंजिंगर इस उपाय के समर्थन में हुए मतदान में डेमोक्रेट के साथ शामिल हुए.





रिपब्लिकन सांसदों ने ट्रम्प की हरकतों को नुकसानरहित बताया

हालांकि अधिकांश रिपब्लिकन सांसदों ने इसका विरोध किया. कुछ प्रतिनिधियों ने ट्रम्प की हरकतों को हानिरहित ( harmless) भी कहा और कुछ ने ट्रम्प के व्यवहार की कड़ी निंदा भी की लेकिन अधिकतर का मानना था कि राष्ट्रपति के अपने कार्यकाल के अंत पर आकर उनका निष्कासन सही कदम नहीं है.
नियम समिति के एक वरिष्ठ रिपब्लिकन प्रतिनिधि टॉम कोल ने कहा कि 25 वें संशोधन के तहत एक राष्ट्रपति को हटाने का निर्णय कांग्रेस की शक्तियों के बाहर है. उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और मंत्रिमंडल के बीच राष्ट्रपति ट्रंप की क्षमताओं और सामर्थय पर उठे विवाद के बीच कांग्रेस की कोई भूमिका नहीं है.

ये भी पढ़ें: PAK: गुरूद्वारा ननकाना साहिब में तोड़फोड़ के लिए 3 व्यक्ति दोषी करार, 2 साल की जेल

पाकिस्तान में अशांति फैलाने के लिए ISIS को समर्थन दे रहा है भारत: PM इमरान खान

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने मंगलवार को यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी को लिखे एक पत्र में कहा कि वे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए 25 वें संशोधन को आमंत्रित करने की कॉल को अस्वीकार कर देंगे। इसके बाद डेमोक्रैट्स ने निचले सदन में ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए बुधवार को वोट करने की योजना बनाई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज