अपना शहर चुनें

States

ऊंचा कद पाने का ऐसा जुनून, सर्जरी की मदद से बढ़ाई 2 इंच हाइट; 60 लाख रुपये कर डाले खर्च

सांकेतिक तस्वीर (limbplastx)
सांकेतिक तस्वीर (limbplastx)

28 साल के अल्फॉन्सो फ्लोरेस (Alfonso Flores) अपने पसंदीदा खिलाड़ियों कोबे ब्रायंट, माइकल जॉर्डन और फिल जैक्सन की तरह कद चाहते थे. इसी की चलते उन्होंने कॉस्मेटिक लिंब सर्जरी कराई. पहले उनकी हाइट 5 फीट 11 इंच थी, जो सर्जरी के बाद बढ़कर 6 फीट 1 इंच हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 7:58 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अपना कद बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं. खान-पान में बदलाव अलग तरह की एक्सरसाइज करना उनकी जीवनशैली में शुमार हो जाता है, लेकिन टेक्सास के रहने वाले एक 28 साल के युवक का प्लान अलग था. उसने हाइट बढ़ाने के लिए सर्जरी का सहारा लिया. कुछ समय पहले इस युवक ने एक सर्जरी के जरिए अपने कद में इजाफा किया है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

28 साल के अल्फॉन्सो फ्लोरेस अपने पसंदीदा खिलाड़ियों कोबे ब्रायंट, माइकल जॉर्डन और फिल जैक्सन की तरह कद चाहते थे. इसी के चलते उन्होंने कॉस्मेटिक लिंब सर्जरी (Cosmetic Limb-Lengthening Surgery) कराई. पहले उनकी हाइट 5 फीट 11 इंच थी, जो सर्जरी के बाद बढ़कर 6 फीट 1 इंच हो गई है. फ्लोरेस 12 साल की उम्र से ही ऊंचा कद चाहते थे और यह उनका सपना भी था. उनकी इस सर्जरी को लेकर परिवार ने काफी समझाया, लेकिन लंबे होने के जुनून के चलते उन्होंने सर्जरी का सहारा लिया.

क्यों बहुत अजीब होते हैं प्लैटिपस, इनके जीनोम मैप ने किया खुलासा



इस सर्जरी को लास वेगास स्थित लिंबप्लास्ट एक्स इंस्टीट्यूट के डॉक्टर केविन देबीप्रसाद ने किया है. डेली मेल से बातचीत में उन्होंने बताया कि उनके पैरेंट्स और दोस्त इस सर्जरी को लेकर संशय में थे. इस प्रक्रिया का शुरुआती खर्च 75 हजार डॉलर (भारतीय करेंसी में करीब 55 लाख रुपये) था, जो बाद में बढ़कर 84 हजार डॉलर (भारतीय करेंसी में करीब 60 लाख रुपये) तक पहुंचा.

अगर मरीज कुछ एड ऑन भी चाहता है, तो आंकड़ा बढ़कर 94 हजार डॉलर (करीब 69 लाख रुपये) तक बढ़ सकता था. यह जानकारी डॉक्टर देबीप्रसाद की वेबसाइट पर मौजूद है. हालांकि, यह खर्च यही नहीं रुकेगा. सर्जरी के दो साल बाद मरीज को फिर से बड़ी राशि खर्च करनी होगी. जानकारी के अनुसार पैरों से नेल्स निकलवाने में अतिरिक्त फीस लगती है. जिसका खर्च आमतौर से 14 से 20 हजार डॉलर के बीच आता है.

डेली मेल से बातचीत में फ्लोरेस ने बताया कि वो जानते थे कि 5 फीट 11 इंच कद अच्छा होता है, लेकिन वो थोड़ा और चाहते थे. उन्होंने कहा कि मैंने 6 फीट 1 इंच हाइट तक जाने का फैसला किया. परिवार और दोस्तों के बीच जारी संशय को लेकर उन्होंने कहा कि सभी को लगता था कि यह पागलपन है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज