लाइव टीवी

कश्मीर मामले पर अमेरिकी सांसद ने कहा, भारत अपनी स्थापना के लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखे

भाषा
Updated: December 13, 2019, 8:44 AM IST
कश्मीर मामले पर अमेरिकी सांसद ने कहा, भारत अपनी स्थापना के लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखे
अमेरिकी सांसद ने जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर बोले

अमेरिकी सांसद ने कहा, मैं आज जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए लोकतंत्र और स्वतंत्रता के समर्थन और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के महत्व पर अपनी बात रखना चाहता हूं.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी सांसद ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाये जाने के बाद वहां के मौजूदा हालात पर चिंता जताते हुए भारत सरकार से उन लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने का आग्रह किया, जिन पर उसकी स्थापना हुई थी.

अमेरिकी कांग्रेस के सांसद स्टीव वाटकिंस ने बुधवार को प्रतिनिधि सभा के सदन में अपनी संक्षिप्त टिप्पणी में कहा, "महोदया, मैं आज जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए लोकतंत्र और स्वतंत्रता के समर्थन और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के महत्व पर अपनी बात रखना चाहता हूं."

कैनसास ने रिपब्लिकन सांसद ने आरोप लगाया कि भारत सरकार ने अगस्त में अनुच्छेद 370 हटाकर क्षेत्र की स्वायत्तता को खत्म कर दिया.

उन्होंने कहा, "तब से वहां संचार सेवाएं बंद हैं. कर्फ्यू लगा हुआ है और लगभग चार हजार लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें नौ साल की उम्र के बच्चे भी शामिल हैं."

वाटकिंस ने कहा, "अध्यक्ष महोदया, यह स्थिति बर्दाश्त नहीं की जा सकती और मैं अपने सहयोगियों से एक प्रस्ताव (एच आर 745) का समर्थन करने का अनुरोध करता हूं, जिसमें भारत सरकार से उन लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने का आग्रह किया गया है, जिस पर उसकी स्थापना हुई थी.

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश के विदेश मंत्री के बाद गृह मंत्री ने भी रद्द किया भारत का दौरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 8:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर