अमेरिकी नौसेना के जहाज में विस्फोट और भयंकर आग लगने से 21 लोग घायल

अमेरिकी नौसेना के जहाज में विस्फोट और भयंकर आग लगने से 21 लोग घायल
अमेरिका नौसेना के जहाज में भयंकर आग लगने से 21 लोग घायल हो गए

अमेरिका के सेन डियागो नौसेना के बेस (Naval Base) पर खड़े एक जहाज में विस्फोट हो गया और भयंकर आग लग गई. इस आग के चलते 21 लोगों को चोंटे (Sailors and four civilians were hospitalized) आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 13, 2020, 11:43 AM IST
  • Share this:
सेन डियागो. अमेरिका के सेन डियागो नौसेना के बेस (Naval Base) पर खड़े एक जहाज में विस्फोट हो गया और भयंकर आग लग गई. इस आग के चलते 21 लोगों को चोंटे (Sailors and four civilians were hospitalized) आई है. यह जानकारी सेना के अधिकारियों ने दी. नौसेना के अधिकारी और प्रवक्ता माइक रैने ने बताया कि यूएस बोनहोमी रिचर्ड में 9 बजे सुबह से कुछ देर पहले आग की लपटें उठने की जानकारी मिली.

21 लोगों का हॉस्पिटल में चल रहा है इलाज

माइक ने बताया कि 17 जहाज चालक और चार नागरिकों को हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया है. उन सभी को खतरे से बाहर बताया बताया जा रहा है. रैने ने एक संक्षिप्त बयान जारी कर ये जानकारी दी. उन्होंने इसके अलावा कोई अन्य जानकारी नहीं दी है. इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि एक व्यक्ति ने आग से उठ रही लपटों का धुआं पी लिया जिसका हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है.



आग लगने की वजहों का पता लगाया जा रहा है
जहाज में आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है. यह तत्काल 840-फुट की दूरी से पता नहीं किया जा सका कि जहाज में कैसे विस्फोट कैसे हुआ और आग लग गई? जहाज से खूब घना काला धुआं उठ रहा था जो सेन डियोगो में बहुत दूर से देखा जाना संभव हो रहा था. जिस जहाज में आग लगी वह अपने घरेलू बंदरगाह सेन डियागो में खड़ा था. जहाज में आग और धमाका होने के समय रखरखाव का काम प्रगति पर था.

घटना के समय 160 चालक और अधिकारी मौजूद थे

रैने ने बताया कि जहाज में आग लगने के समय 160 चालक और अधिकारियों का समूह मौजूद था. वहां आसपास हजारों लोग अपनी ड्यूटी पर मौजूद थे. नौसेना आपरेशन के प्रमुख एडमिरल माइक गिल्डे ने कहा कि इस घटना के जिम्मेदार हरेक क्रू मेंबर हैं. गिल्डे ने कहा कि हम इस बात के लिए शुक्रगुजार हैं कि हमें स्थानीय लोगों, नौसेना के बेस और जहाज पर अग्निशमन कर्मचारियों की तत्काल मदद मिलनी शुरू हो गई.

ये भी पढ़ें: थाईलैंड में बंदरों से तुड़वाए जाते हैं नारियल, ब्रिटेन ने यहां के उत्पादों पर बैन लगाया

ब्रिटेन में एक साल के अंदर जा सकती 22 लाख लोगों की नौकरियां

यह जहाज 23 साल पुराना है और इसपर हेलिकॉप्टर की लैंडिंग, छोटे नाव और वाहन को तैनात किए जाने की सुविधा है. इस जहाज के पुराने होने की वजह से आग कुछ ज्यादा ही भड़क उठी और इसके इंजिन रूम तक पहुंच गई. इस जहाज में स्पेस की कमी की वजह से भी आग विध्वंस का रूप अख्तियार कर पाई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज