चीन ने दी धमकी तो US नेवी ने कहा- हमारे दो एयरक्राफ्ट कैरियर आपके पड़ोस में हैं

चीन ने दी धमकी तो US नेवी ने कहा- हमारे दो एयरक्राफ्ट कैरियर आपके पड़ोस में हैं
अमेरिकी नौसेना ने चीन को किया ट्रोल

अमेरिका (US), भारत (India) से तनाव के आलावा हांगकांग (Hong Kong), ताइवान (Taiwan) और जापान (Japan) से भी उसके रिश्ते ठीक नहीं रह गए हैं. ऐसे में चीनी मीडिया लगातार आक्रामक रुख अख्तियार कर अन्य देशों को डराने की कोशिश कर रही है.

  • Share this:
वाशिंगटन/बीजिंग. चीन (China) अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर चारों ओर से घिरा नज़र आ रहा है. अमेरिका (US), भारत (India) से तनाव के आलावा हांगकांग (Hong Kong), ताइवान (Taiwan) और जापान (Japan) से भी उसके रिश्ते ठीक नहीं रह गए हैं. ऐसे में चीनी मीडिया लगातार आक्रामक रुख अख्तियार कर अन्य देशों को डराने की कोशिश कर रही है. बीते दिनों चीन के सरकारी अखबार ने अमेरिककी नौसेना को निशाना बनाते हुए एक धमकी भरा ट्वीट किया था जिस पर US नेवी ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है.

बता दें कि रविवार को ग्लोबल टाइम्स ने चीन के मिसाइलों की तस्वीर ट्वीट करते हुए अमेरिका को धमकी दी थी. हालांकि अमेरिकी नौसेना ने चीन की इस धमकी का मजाक उड़ा दिया और ट्विटर पर उसे ट्रोल किया. दरअसल ग्लोबल टाइम्स ने धमकी भरे लहजे में उन हथियारों के नाम गिनाए थे जो कि एयरक्राफ्ट कैरियर्स को तबाह करने में सक्षम हैं. हालांकि इस पर जवाब देते हुए अमेरिकी नौसेना के चीफ ऑफ इनफॉर्मेशन ने ट्वीट कर कहा कि- इस सब के बावजूद भी हमारे दो एयरक्राफ्ट कैरियर साउथ चाइना सी के अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में गश्त कर रहे हैं. मजे लेते हुए यूएस नेवी ने लिखा कि यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन हमारे विवेक से भयभीत नहीं हैं.

 





अमेरिका ने तैनात किये हैं दो एयरक्राफ्ट कैरियर
चीन से तनाव के बीच अमेरिकी नौसेना ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाले अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर को दक्षिण चीन सागर में तैनात किया है. दरअसल चीन की सेना ने ग्लोबल टाइम्स के जरिए धमकी दी थी कि किलर मिसाइलें डोंगफेंग-21 और डोंगफेंग-25 अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर को तबाह कर सकती हैं. इसमें कहा गया था कि दक्षिण चीन सागर में तैनात अमेरिका के विमानवाहक पोत चीनी सेना की जद में हैं, चीनी सेना जब चाहे इन्हें तबाह कर सकती है. यूएस नेवी के लेफ्टिनेंट कमांडर शॉन ब्रोफी ने बताया कि अमेरिकी नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस निमित्ज, यूएसएस रोनाल्ड रीगन और चार युद्धपोत दिन-रात साउथ चाइना सी में युद्धाभ्यास कर रहे हैं. अमेरिकी नौसेना दिन और रात दोनों ही समय में युद्धाभ्यास करके चीन को कड़ा संदेश दे रही है.

ये एयरक्राफ्ट कैरियर हैं नौसेना की ताकत
गौरतलब है कि ट्रंप प्रशासन से ३ साल बाद साउथ चाइना सी में को एयरक्राफ्ट कैरियर भेजें हैं वे दुनियाभर में अमेरिकी नौसैनिक ताकत के प्रतीक माने जाते हैं. अमेरिका ने साउथ चाइना सी में यह युद्धाभ्यास ऐसे समय पर शुरू किया है जब इसी इलाके में चीन की नौसेना भी युद्धाभ्यास कर रही है. चीन की नेवी परासेल द्वीप समूह के पास पिछले कई दिनों से युद्धाभ्यास करके ताइवान और अन्‍य पड़ोसी देशों को धमकाने में जुटी हुई है. उधर चीन की लगातार नॉर्थ चाइना सी में जापान से भी झड़प जारी है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading