Home /News /world /

us nsa jake sullivanr said this about the russia ukraine war before the quad conference

क्वाड सम्मेलन में पीएम मोदी और बाइडेन के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध पर क्या बात होगी? अमेरिकी NSA ने दिया ये जवाब

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन. (फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन. (फाइल फोटो)

Japan, Quad summit 2022, America: इस बीच क्वाड सम्मेलन में रवाना होने से पूर्व अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि क्वाड सम्मेलन में चारो देशों के बीच रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर होने वाली बातचीत उस बातचीत की निरंतरता होगी जो चारों के बीच में पहले से हो चुकी है कि हम यूक्रेन को किस तरह से देखते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: जापान में तीसरा क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit 2022) आयोजित होने जा रहा है. रूस और यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच जापान में होने वाले इस क्वाड शिखर सम्मेलन में दुनिया भर की निगाहे टिकी हुई है. क्वाड सम्मेलन 24-24 मई को आयोजित होगा और इसी दिन से रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) शुरू हुए तीन महीने हो जाएंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि इस सम्मेलन में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच रूस यूक्रेन युद्ध संकट पर भी बातचीत होगी.

इस बीच क्वाड सम्मेलन में रवाना होने से पूर्व अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि क्वाड सम्मेलन में चारो देशों के बीच रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर होने वाली बातचीत उस बातचीत की निरंतरता होगी जो चारों के बीच में पहले से हो चुकी है कि हम यूक्रेन को किस तरह से देखते हैं.

सुलिवन ने कहा कि भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर जो भी बातचीत होगी वह पूरी तरह से रचनात्मक और सीधी होगी. उन्होंने कहा कि सभी देशों को यूक्रेन की स्थिति और तस्वीर को समझना होगा.

गौरतलब है कि क्वाड शिखर सम्मेलन जिस दिन आयोजति होगा उसी दिन रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले को तीन महीने हो जाएंगे. रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी को अटैक किया था. तीन महीने से लंबा वक्त गुजरने के बाद भी रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग शांत होने का नाम नहीं ले रही है ऐसे में दुनिया की निगाहे क्वाड शिखर सम्मेलन में है कि इसमें कोई दोनों देशों के बीच जंग को लेकर कोई बड़ी बात उठ सकती है.

क्वाड समिट मे भाग लेने के लिए जापान की यात्रा से पहले पीएम मोदी ने भी रविवार को शिखर सम्मेलन को लेकर कई बड़ी बातें कहीं. उन्होंने कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन में चारो देश हिंद प्रशांत क्षेत्र में घट रहे घटनाक्रम के साथ साथ आपसी और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सम्मेलन के द्वारा अभी तक क्वाड देशों की तरफ से उठाए गए कदमों की समीक्षा करने का भी मौका मिलेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के पीएम फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी. उन्होंने कहा कि क्वाड सम्मेलन से चारो देशों के बीच आपसी और व्यापारिक संबंध और अधिक मजबूत होंगे.

Tags: Pm narendra modi, QUAD Meeting, Quad summit, USA

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर