लाइव टीवी
Elec-widget

अमेरिकी संसद ने उइगर मानवाधिकार नीति विधेयक पारित किया

भाषा
Updated: December 4, 2019, 2:06 PM IST
अमेरिकी संसद ने उइगर मानवाधिकार नीति विधेयक पारित किया
उइगर मानवाधिकार नीति विधेयक पारित किया

इस विधेयक में अमेरिका (America) द्वारा चीन (China) में नजरबंद कर रखे गए 10,00,000 उइगर मुस्लिमों (Uighur Muslims) और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों तक संसाधनों को पहुंचाने का प्रस्ताव दिया गया है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका की संसद (US Parliament) ने उइगर मानवाधिकार नीति विधेयक पारित किया है. इस विधेयक में अमेरिका द्वारा चीन में नजरबंद कर रखे गए 10,00,000 उइगर मुस्लिमों और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों तक संसाधनों को पहुंचाने का प्रस्ताव दिया गया है. प्रतिनिधि सभा द्वारा उठाए गए इस कदम पर चीन की ओर से तीखी प्रतिक्रिया मिलना लगभग तय है.

चीन में उइगर समुदाय को हिरासत में लेने, प्रताड़ित करना और उत्पीड़न को खत्म करने की अपील करने वाले इस विधेयक को इससे पूर्व सीनेट ने पारित किया था. प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन नेता केविन मैककार्थी ने कहा कि यह विधेयक पारित कर संसद दिखाना चाहती है कि वह दबे-कुचले लोगों की पीड़ा को अनदेखा नहीं करेगी.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही कुछ दस्तावेज लीक हुए थे. इनसे पता चला था कि उइगर मुस्लिमों को किस प्रकार उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है. लीक डॉक्युमेंट के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने खुद ही आदेश जारी करके कहा था कि चरमपंथ और अलगाववाद पर कोई रहम न किया जाए.

शिंजियांग के शिविरों में कम से कम 10 लाख उइगर और अन्‍य मुस्लिम अल्‍पसंख्‍यकों को हिरासत में रखा गया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र समेत कई अन्‍य देशों ने भी चीन के इस कदम की कड़ी निंदा की है.

ये भी पढ़ें : ट्रंप ने उड़ाया मजाक तो कमला हैरिस ने कहा- महाभियोग में मिलेंगे आपसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 2:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...