लाइव टीवी

डोनाल्ड ट्रंप ने माना भारत और चीन ने विकासशील देश होने का उठाया फायदा

News18Hindi
Updated: January 23, 2020, 6:02 AM IST
डोनाल्ड ट्रंप ने माना भारत और चीन ने विकासशील देश होने का उठाया फायदा
अमेरिकी राष्ट्रपति ने माना भारत और चीन ने विकासशील देश होने का उठाया फायदा

दावोस में वैश्विक आर्थिक मंच से उन्होंने कहा कि चीन (China) और भारत (India) ने विकासशील देश होने का पूरा फायदा उठाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2020, 6:02 AM IST
  • Share this:
दावोस. अमेरिका (America) और चीन (China) के बीच चल रहे ट्रेड वॉर (Trade war) के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बड़ा बयान दिया है. दावोस में वैश्विक आर्थिक मंच से उन्होंने कहा कि चीन और भारत ने विकासशील देश होने का पूरा फायदा उठाया है.

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मंच पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया को पता है कि मेरा (अमेरिका) और चीन का काफी समय से विवाद चला आ रहा है. चीन ने अमेरिका के साथ सही व्यवहार नहीं किया, जिसके कारण हमें भी कुछ आवश्यक कदम उठाने पड़े. आज के समय में भी चीन को एक विकासशील राष्ट्र के रूप में देखा जाता है. भारत को भी एक विकासशील राष्ट्र के रूप में देखा जाता है लेकिन हमें एक विकासशील राष्ट्र के रूप में नहीं देखा जाता.



डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, जहां तक मेरा सवाल है-हम एक विकासशील राष्ट्र हैं. लेकिन चीन और भारत इस तथ्य का जबरदस्त फायदा उठाने में कामयाब हुए कि उन्हें विकासशील राष्ट्र माना जाता है लेकिन हमें नहीं. उन्होंने कहा कि अगर उन्हें विकासशील देश की श्रेणी में रखा जाता है तो हमें भी वैसे ही रखना चाहिए.इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका ऐसी आर्थिक तेजी के दौर में पहुंच चुका है जिसे दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा गया. उन्होंने कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर बातचीत जल्द शुरू होगी. विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक में ट्रंप ने कहा कि यह समय निराशा का नहीं बल्कि उम्मीदों का है. अपने विशेष संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, उन्हें यह घोषणा करते हुए गर्व है कि अमेरिका ऐसी आर्थिक तेजी के दौर में पहुंच चुका है जिसे दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा गया.

इसे भी पढ़ें :- ट्रंप के मध्यस्थता प्रस्ताव पर भारत ने अमेरिका को फिर याद दिलाया- 'कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 6:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर