अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका के सर्वोच्च सम्मान -लीजन ऑफ मेरिट से किया सम्मानित

 (PTI Photo/Kamal Singh)

(PTI Photo/Kamal Singh)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump)ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) को दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने और भारत को वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने के लिए उन्हें लीजन ऑफ मेरिट (Legion of Merit) से सम्मानित किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 22, 2020, 9:09 PM IST
  • Share this:

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने में उनके नेतृत्व के लिए अमेरिका के एक शीर्ष सम्मान लीजन ऑफ मेरिट (Legion of Merit) से सम्मानित किया है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट सी. ओ.ब्रायन ने जानकारी दी। अमेरिका में तैनात भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने प्रधानमंत्री मोदी की ओर से सम्मान स्वीकार किया.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) ने NSA रॉबर्ट सी. ओ ब्रायन ने हवाले से ट्वीट किया कि 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  ने अमेरिकी-भारत रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने में नेतृत्व के लिए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है. राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने प्रधान मंत्रीमोदी की ओर से पदक स्वीकार किया.'

20 जुलाई 1942 को कांग्रेस द्वारा लीजन ऑफ मेरिट मेडल की स्थापना की गई थी. यह अमेरिकी सेना और विदेशी सैन्य सदस्यों और राजनीतिक हस्तियों के सदस्यों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया है. यह सर्वोच्च सैन्य पदक में से एक है जिसे विदेशी अधिकारियों को प्रदान किया जा सकता है.

legion of merit pm modi
पीएम मोदी की ओर से पुरस्कार स्वीकार करते अमेरिका में तैनात राजदूत

विदेश मंत्रालय ने कहा- यह पीएम मोदी के कोशिशों को मान्यता

जन ऑफ मेरिट मेडल एक पांच किरणों वाला सफेद क्रॉस है जिसके किनारे लाल रंग के हैं. इसमें 13 सफेद सितारों वाले नीले सेंटर के साथ किनारों पर एक हरे रंग की माला जैसी आकृति बनी हुई है.

यह पुरस्कार पीएम के निरंतर नेतृत्व और वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उद्भव के लिए नेतृत्व और दृष्टि को मिल रही मान्यताओं में से है. साथ यह सम्मान इस बात की भी पुष्टि है कि पीएम मोदी ने भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी की प्रगति और वैश्विक शांति और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अनुकरणीय योगदान दिया.



बता दें अमेरिकी सर्वोवच्च पुरस्कार से पहले पीएम को साल 2016 में सऊदी अरब द्वारा ऑर्डर ऑफ अब्दुल अजीज अल सऊद, ऑर्डर ऑफ गाजी  अमीर अमानुल्लाह खान (2016), फिलिस्तीन अवार्ड का 2018 का ग्रैंड कॉलर (2018), ऑर्डर ऑफ जायद अवार्ड संयुक्त अरब अमीरात (2019), ऑर्डर सेंट एंड्रयू द्वारा रूस (2019), मालदीव द्वारा सम्मानित किया जा चुका है.

Youtube Video

शिंजो आबे और स्कॉट मॉरिसन को भी Legion Of Merit

गौरतलब है कि ट्रंप ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के पीएम को भी लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है.ओ ब्रायन ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि ट्रम्प ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी मेरिट ऑफ लीजन से सम्मानित किया गया. ये पुरस्कार वाशिंगटन डीसी में उनके राजदूतों द्वारा स्वीकार किए गए. ओ ब्रायन ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक और उनके नेतृत्व के लिए लीज ऑफ मेरिट से सम्मानित किया.'

उन्होंने कहा कि वैश्विक चुनौतियों को संबोधित करने और सामूहिक सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ट्रंप ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज