राष्ट्रपति ट्रंप जल्द करेंगे नए वीजा प्रतिबंधों की घोषणा, भारतीयों को जॉब की होगी प्रॉब्लम

राष्ट्रपति ट्रंप जल्द करेंगे नए वीजा प्रतिबंधों की घोषणा, भारतीयों को जॉब की होगी प्रॉब्लम
डोनाल्ड ट्रंप ने नए वीजा प्रतिबंधों की जल्द घोषणा की बात की. (File Photo)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कहा कि वह आने वाले दिनों में नए वीजा प्रतिबंधों (New Visa Ban) की घोषणा कर सकते हैं.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कहा कि वह आने वाले दिनों में नए वीजा प्रतिबंधों (New Visa Ban) की घोषणा कर सकते हैं. ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वे अमरीका में नौकरियों (Jobs in America) के लिए आने वाले विदेशियों को रोकने के लिए और कोरोना वायरस महामारी से तबाह हो चुकी जॉब मार्केट में नौकरी के लिए जूझ रहे आम अमरीकियों को बचाने के लिए कुछ दिनों के अंदर ही वीजा पर नए प्रतिबंधों की घोषणा करेंगे. फॉक्स न्यूज़ चैनल को दिए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि हम वीजा से संबंधित कुछ घोषणाएं करने वाले हैं. फॉक्स न्यूज़ के इस प्रश्न पर कि क्या नए प्रतिबंधों में कोई छूट भी दी जाएगी ट्रंप ने कुछ ख़ास जवाब नहीं दिया.

ट्रंप ने वीजा पर बैन लगाने के बारे में ये कहा...

ट्रंप ने यह कहा कि बड़े व्यवसायों में काम करने के लिए उन लोगों की जरूरत है और ये लोग बड़ी तादाद में बहुत लंबे समय से आते रहे हैं और इन पर ज्यादा रोक भी नहीं लगाई गई थी लेकिन अब हम कुछ प्रतिबंध लगाकर इनके आने को काफी हद तक रोक सकते हैं. ट्रंप ने नए प्रतिबंधों की घोषणा करने से जुड़े विवरण देने से इनकार कर दिया.



वीजा बैन के लिए ट्रंप ने बनाया कोरोना महामारी को ढाल
आलोचकों का कहना है कि ट्रंप का बहुत लंबे समय से एक सपना रहा है कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका में अप्रवासियों की संख्या को सीमित कर दें. अपने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ट्रंप ने कोरोना महामारी को मौके की तरह इस्तेमाल किया है. अब जबकि ट्रंप दुबारा चुनाव में खड़े हो रहे हैं तो उन्होंने मतदाताओं को संबोधित करते हुए इस मुद्दे को केंद्र में रखा है.

ये भी पढ़ें:  डोनाल्ड ट्रंप की पहली चुनावी रैली में जुटे कम लोग, स्टेडियम के बाहर हो रहा था विरोध

अमेरिका में 24 घंटे में अब तक सर्वाधिक 30,000 कोरोना पॉजिटिव मिले

प्रमुख अमरीकी कंपनियां जिनमें तकनीकी क्षेत्र की कंपनियों ने ट्रंप से आग्रह किया है कि विदेशी कर्मचारियों के प्रवेश पर प्रतिबंध को रोकना होगा क्योंकि इससे अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हो सकता है. अप्रैल में राष्ट्रपति ट्रंप ने कुछ विदेशियों के संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थायी निवासी होने पर एक अस्थायी ब्लॉक का आदेश दिया था. उन्होंने मार्च में नए स्वास्थ्य-केंद्रित नियमों की भी घोषणा की जिससे सीमा पर पकड़े गए अप्रवासियों का जल्द निर्वासन हो सके ताकि उन्हें किसी भी तरह अमरीका में शरण न मिल सके. व्हाइट हाउस के प्रमुख फॉक्स न्यूज संवाददाता जॉन रॉबर्ट्स ने ट्वीट किया कि एच-1 बी, एच-2 बी, एल-1 और जे -1 वीजा पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज