Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Corona: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सेहत में सुधार, आज मिल सकती है अस्‍पताल से छुट्टी

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

    कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मेडिकल टीम ने बताया कि उन्होंने रेमडेसिवीर (Remdesivir) की दूसरी खुराक पूरी कर ली है और सोमवार तड़के उन्हें छुट्टी मिल सकती है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 5, 2020, 4:20 PM IST
    • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की मेडिकल टीम का कहना है कि राष्ट्रपति ने रेमडेसिवीर (Remdesivir) की दूसरी खुराक पूरी कर ली है. और उनकी किडनी और लीवर की क्रियाएं सामान्य थीं. रॉयटर्स की एक खबर के अनुसार सोमवार तड़के ही उन्हें छुट्टी दी जा सकती है. रेमडेसिवीर दवा के बारे में यह बताया जाता है कि यह कोरोना के मरीज को 11 दिन में ठीक होने में मदद करता है. अमेरिका में रेमडेसिवीर दवा का कोरोना मरीजों पर अच्छा परिणाम देखने को मिला है. चिकित्सा विशेषज्ञ रेमडेसिवीर को इबोला वायरस के खिलाफ सबसे पहले टेस्ट किए गए इस एंटीवायरल दवा को पॉजिटिव तरीके से देख रहे हैं.

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन (National Institutes of Health) ने पाया कि रेमडेसिवीर की खुराक जिन लोगों को दी गई उन्हें औसतन 11 दिन में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. इस दवा से कोरोना के मरीज औसतन चार दिन पहले ठीक हो रहे हैं. एफडीए ने गिलियड साइंसेज इंक (Gilead Sciences Inc) द्वारा बेची जा रही है इस एंटीवायरल दवा का आपातकालीन उपयोग करने की इजाजत दे दी है.


    ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप को दी जा रही है Remdesivir दवा, 11 दिन में ठीक हो रहे हैं कोरोना मरीज



    इस दवा से औसतन चार दिन पहले ठीक हो रहे हैं मरीज
    वैज्ञानिकों के मुताबिक अमेरिकी फार्मा कंपनी गिलियड की बनाई गई रेमडेसिवीर दवा वैसे तो कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए नहीं बनाया गया है. हालांकि इस दवा का फायदा मरीजों को हो रहा है. इस दवा के साइड इफेक्ट पर अभी रिसर्च भी किया जाना बाकी है. इससे पहले जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुतबिक गंभीर रूप से बीमार लोगों के लिए दूसरी दवाओं के साथ मिलाकर इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो रहा है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज