लाइव टीवी

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- तेजी से बढ़ रहा है अमेरिका, तीन साल में ही बदल दी अपने नागरिकों की मानसिकता

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 6:11 PM IST
डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- तेजी से बढ़ रहा है अमेरिका, तीन साल में ही बदल दी अपने नागरिकों की मानसिकता
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि उनके नेतृत्व में रोजगार और आमदनी बढ़ रही है. वहीं, गरीबी कम होने के साथ हमारा देश बेहद सम्मानित तरीके से आगे बढ़ रहा है.

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने 'स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस' में कहा कि अमेरिका (US) अब उस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, जिसकी कुछ समय पहले तक कल्पना करना भी मुश्किल था. अब हम पीछे मुड़ने वाले नहीं हैं. इस दौरान उन्‍होंने ईरान के सैन्‍य कमांडर कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) को ढेर करने के लिए अमेरिकी सेना की तारीफ भी की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 6:11 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) महाभियोग के मामले में घिरे होने के बाद भी दोबारा चुने जाने को लेकर आत्मविश्वास से भरे हुए हैं. उन्‍होंने कांग्रेस (US Congress) के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका सम्मानित तरीके से आगे बढ़ रहा है. अपने तीसरे 'स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस' में ट्रंप ने कहा कि केवल तीन साल के कार्यकाल में ही उनके प्रशासन ने अमेरिकियों की मानसिकता बदल दी है. करीब एक घंटे के संबोधन में ट्रंप ने कहा, 'हम उस रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं, जिसकी कुछ समय पहले तक कल्पना करना मुश्किल था. अब हम पीछे मुड़ने वाले नहीं हैं.'

'तीन साल में बदल दी अमेरिकी नागरिकों की मानसिकता'
अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) ने कहा कि उनके नेतृत्व में रोजगार और आमदनी बढ़ रही है. वहीं, गरीबी कम होने के साथ हमारा देश बेहद सम्मानित तरीके से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि तीन साल पहले हमने 'ग्रेट अमेरिकन कमबैक' की शुरुआत की थी. अमेरिका के दुश्मन भाग रहे हैं. अमेरिका की किस्मत बुलंद और भविष्य उज्ज्वल है. ट्रंप ने अपने कार्यकाल में देश की अर्थव्यवस्था (US Economy) बेहतर होने का जिक्र करते हुए कहा कि अमेरिका का सपना लौट आया है. यह पहले से अधिक मजबूत है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति का यह बयान ऐसे समय आया है, जब माना जा रहा है कि महाभियोग (Impeachment) मामले में सीनेट उन्हें बरी कर देगा.

डोनाल्‍ड ट्रंप महाभियोग के बाद भी दोबारा चुनाव लड़ने वाले पहले व्‍यक्ति होंगे.


महाभियोग के बाद चुनाव लड़ने वाले पहले व्‍यक्ति हैं ट्रंप
महाभियोग का आरोप लगने के बाद दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने वाले वह पहले व्यक्ति होंगे. राष्ट्रपति ने कहा, ''खराब अर्थव्यवस्था का समय अब लद गया है. झूठे वादों, बेरोजगारी और अमेरिकियों की संपत्ति, ताकत तथा प्रतिष्ठा में कमी आने की बहानेबाजी के दिन भी अब बीत गए. देश की अर्थव्यवस्था पहले से बेहतर हुई है. अमेरिका ऐसी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, जिसकी कुछ समय पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. मैंने कार्यभार संभालने के दिन से अर्थव्यवस्था बेहतर करने के लिए काम किया है. कर्मचारियों, उनके परिवारों, विकास और सबसे अधिक अमेरिकी नागरिकों के लिए काम करना मेरा लक्ष्य रहा है.''

अवैध तरीके से अमेरिका में घुसे लोग होंगे बाहर ट्रंप ने कहा, ''अमेरिकी प्रशासन राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) का दृढ़ता से बचाव कर रहा है. हम अपने नागरिकों का बचाव करते हुए पश्चिम एशिया में अमेरिकी युद्ध को खत्म करने की दिशा में काम कर रहे हैं.'' उन्होंने मेक्सिको (Mexico) के साथ लगी दक्षिणी सीमा की सुरक्षा करने के लिए प्रशासन की ओर से उठाए गए कदमों पर जोर देते हुए कहा कि देश कानून का पालन करने वालों का अभयारण्य होना चाहिए ना कि अपराधियों का. गैरकानूनी तरीके से अमेरिका आने वाले हर व्यक्ति को तुरंत बाहर किया जाएगा. हमने मेक्सिको, होंडुरास, अल सल्वाडोर और ग्वाटेमाला की सरकारों के साथ ऐतिहासिक सहयोग समझौते किए हैं.

ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी हमले में ईरान के सैन्‍य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के साथ ही आतंक के एक घिनौने युग का हमेशा के लिए अंत हो गया.


सुलेमानी को ढेर करने के लिए सेना की तारीफ की
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा, 'हमारे प्रयासों का ही नतीजा है कि मई से गैरकानूनी तरीके से सीमा पार करने की घटनाओं (Infiltration) में 75 फीसदी कमी आई है. जैसे-जैसे दीवार ऊंची होती जाएगी, ड्रग्‍स की बरामदगी बढ़ेगी और गैरकानूनी तरीके से सीमा पार करने की घटनाओं में कमी आती जाएगी.' ट्रंप ने ईरान (Iran) के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) को निर्दयी कसाई बताते हुए बिना किसी चूक के सटीक हमला करने के लिए अमेरिकी सेना (US Army) की सराहना भी की. उन्होंने कहा कि हमले में सुलेमानी मारा गया और आतंक (Terrorism) का उसका घिनौना युग हमेशा के लिए खत्म हो गया.

चीन और शी जिनपिंग से पहले से भी बेहतर संबंध हैं
ट्रंप ने कहा कि चीन (China) दशकों तक अमेरिका का फायदा उठाता रहा. अब हमने इसे बदल दिया है. इसके बाद भी हमारे चीन और राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के साथ पहले से अच्छे संबंध हैं. कुछ दिन पहले हमने चीन के साथ ऐतिहासिक समझौते पर हस्तक्षर भी किए थे, जो हमारे कर्मचारियों का बचाव करेगा. इस समझौते से हमारी बौद्धिक संपदा की रक्षा होगी. साथ ही अरबों डॉलर हमारे कोष में आएगा. अमेरिका में बने उत्पादों के लिए नया बड़ा बाजार खुलेगा. ट्रंप ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की मार झेल रहे चीन का सहयोग करने की बात कही. साथ ही कहा कि प्रशासन अमेरिकी नागरिकों को इससे बचाने के लिए हर कदम उठाएगा.

ये भी पढ़ें:-

रजनीकांत ने किया CAA और NPR को लेकर मोदी सरकार का किया समर्थन

कार्ति चिदंबरम का हमला-दिखावे की जरूरत नहीं, बीजेपी में शामिल हो जाएं रजनीकांत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 5:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर