बेचा नहीं गया तो 15 सितंबर तक बंद कर दिया जाएगा TikTok: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

बेचा नहीं गया तो 15 सितंबर तक बंद कर दिया जाएगा TikTok: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने रविवार को पुष्टि की थी कि वह चीनी कंपनी बाइटडांस (Byte Dance) से उसके लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) की अमेरिकी शाखा को अधिग्रहीत करने की बातचीत कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 12:48 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) ने कहा है कि अमेरिका (America) में टिकटॉक (TikTok) का बिजनेस अगर 15 सितंबर तक नहीं बेचा नहीं जाता है तो इसे बंद कर दिया जाएगा. इससे पहले सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने रविवार को पुष्टि की थी कि वह चीनी कंपनी बाइटडांस से उसके लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक की अमेरिकी शाखा को अधिग्रहीत करने की बातचीत कर रही है. साथ ही कहा कि उसने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ऐसी खरीद के संबंध में सुरक्षा और सेंसरशिप को लेकर उनकी चिंताओं पर चर्चा की है.

एक बयान में कंपनी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस ने अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टिकटॉक की सेवा का मालिकाना हक और उसके संचालन संबंधी एक समझौता करने की अपनी मंशा को लेकर एक नोटिस दिया है. कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि यह बातचीत 15 सितंबर तक पूरी हो जाएगी.

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह चीन (China) के स्वामित्व वाली वीडियो- शेयरिंग ऐप टिकटॉक के अमेरिकी व्यवसाय को खरीदने के लिये बातचीत जारी रखेगी. कंपनी ने उसके भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadela) और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बातचीत के बाद यह कहा.



ये भी पढ़ें- जूनियर ट्रंप को भारतीयों पर है भरोसा, कहा-दोबारा जीत सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप
ट्रंप के बयान के बाद आया माइक्रोसॉफ्ट का वक्तव्य
माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से यह वक्तव्य ट्रंप के एक बयान के बाद सामने आया है. ट्रंप ने कहा है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिये आपात आर्थिक शक्तियों अथवा शासकीय आदेश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

रेडमॉन्ड मुख्यालय वाले माइक्रोसॉफ्ट ने रविवार को जारी एक वक्तव्य में कहा कि नडेला और ट्रंप के बीच हुई बातचीत के बाद वह अमेरिका में टिकटॉक को खरीदने की संभावनाओं पर विचार-विमर्श जारी रखने को तैयार है.

उसने कहा कि वह टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस (Bytedance) के साथ जल्द से जल्द बातचीत शुरू करेगी और वह 15 सितंबर तक इस बातचीत को पूरा कर लेगी. कंपनी ने कहा, ‘‘इस प्रक्रिया के दौरान माइक्रोसॉफ्ट राष्ट्रपति ट्रंप सहित अमेरिका की सरकार के साथ बातचीत जारी रखेगी.’’

ट्रंप ने पिछले सप्ताह लोगों के बीच काफी प्रचलित वीडियो-शेयरिंग ऐप पर रोक लगाने की धमकी दी थी. इस ऐप को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होने की बातें सामने आने के बाद अमेरिकी प्रशासन में चिंता बढ़ी थी. (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज