लाइव टीवी

IS सरगना बगदादी को दौड़ाने वाले कुत्‍ते को मेडल देने की फेक इमेज ट्वीट कर गए डोनाल्‍ड ट्रंप

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 5:27 PM IST
IS सरगना बगदादी को दौड़ाने वाले कुत्‍ते को मेडल देने की फेक इमेज ट्वीट कर गए डोनाल्‍ड ट्रंप
अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने बगदादी को दौड़ाने वाले कुत्‍ते के साथ अपनी फेक इमेज सोशल मीडिया पर शेयर कर दी.

अमेरिका के राष्‍ट्रपति (US President) डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपनी एक तस्‍वीर ट्वीट की, जिसमें वह एक कुत्‍ते को मेडल पहना रहे हैं. दरअसल, यह 2017 में ली गई एसोसिएटेड प्रेस फोटोग्राफ (APP) की तस्‍वीर थी. इस पर न्‍यूज वेबसाइट 'द डेली वायर' का वाटरमार्क नजर आ रहा है. असली तस्‍वीर में ट्रंप सेना के एक रिटायर्ड डॉक्‍टर को मेडल पहनाकर सम्‍मानित कर रहे हैं. बाद में ट्रंप ने इस तस्‍वीर को फिर ट्वीट किया और 'द डेली वायर' को बेहतरीन री-क्रिएशन (Recreation) के लिए धन्‍वाद दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 5:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. अमेरिका के राष्‍ट्रपति (US President) डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपनी एक तस्‍वीर ट्वीट की, जिसमें वह आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (IS) के सरगना अबु बकर अल-बगदादी (Abu Bakr Al-Baghdadi) को दौड़ाने वाले कुत्‍ते को मेडल पहनाकर सम्‍मानित करते हुए नजर आ रहे हैं. इस तस्‍वीर में न्‍यूज वेबसाइट 'द डेली वायर' (The Daily Wire) के सोशल मीडिया अकाउंट का वाटरमार्क (Watermark) नजर आ रहा था. दरअसल, ये तस्‍वीर एसोसिएटेड प्रेस फोटोग्राफ (APP) की 2017 की तस्‍वीर थी, जिसके साथ काट-छांट की गई थी. असली तस्‍वीर में ट्रंप सेना के रिटायर्ड डॉक्‍टर जेम्‍स सी. मेक्‍लॉन को मेडल पहनाकर सम्‍मानित कर रहे हैं. डॉ. जेम्‍स ने वियतनाम युद्ध के दौरान 10 लोगों का जीवन बचाया था.

ट्रंप ने 'द डेली वायर' को शानदार री-क्रिएशन के लिए दिया धन्‍यवाद
बगदादी की धमाके कर खुद को उड़ा लेने की घटना के बाद सेना का यह कुत्‍ता 'कोनेन' लगातार चर्चा में है. घटना में कोनेन भी जख्‍मी हो गया था. ट्रंप ने रविवार को कहा था कि हमारा के-9 सुंदर, कुशल कुत्‍ता है. वह बगदादी के खिलाफ अभियान में घायल हो गया है. उसे वापस लाया जा रहा है. ट्रंप ने अपनी एक तस्‍वीर से छेड़छाड़ कर कुत्‍ते को मेडल पहनाते हुए बनाई गई तस्‍वीर साझा करते हुए लिखा था, 'अमेरिकन हीरो.' ट्रंप ने बाद में इस तस्‍वीर को फिर से ट्वीट करते हुए 'द डेली वायर' को शानदार री-क्रिएशन के लिए धन्‍यवाद दिया. लेकिन इसकी असली तस्‍वीर अगले सप्‍ताह मिलेगी.

खुद जख्‍मी होने के बाद भी साथी जवानों को बचाते रहे थे डॉ. जेम्‍स
Loading...

डॉ. जेम्‍स को जुलाई, 2017 में युद्धकाल का सर्वोच्‍च सम्‍मान दिया गया था. उन्‍हें 1969 में वियतनाम के सिटी ऑफ तमकी के नजदीक युईयों हिल पर हुई लड़ाई में 10 लोगों की जिंदगी बचाने के लिए सम्‍मानित किया गया था. डॉ. जेम्‍स ग्रेनेड हमले में घायल हो चुके थे. बावजूद इसके वह लगातार अपने साथी जवानों को बचाने के लिए दौड़ रहे थे. डॉ. जेम्‍स ने बुधवार को कहा कि वह इस तस्‍वीर को अलग नजरिये से देख रहे हैं. उनके मुताबिक, ट्रंप ने कोनेन के हीरोइज्‍म को पहचान दी है. जब दोनों तस्‍वीरों की तुलना की गई तो वह नाराज नहीं हुए बल्कि काफी हंसे. उन्‍होंने कहा कि मेडल ऑफ ऑनर युद्धभूमि से कभी नहीं लौटने वाले साथियों के साथ ही पूरी टीम की ओर से ग्रहण किया जाता है.



डॉ. जेम्‍स ने कोनेन की हालात पर जताई चिंता
डॉ. जेम्‍स ने बताया कि उन्‍होंने वियतनाम युद्ध के दौरान एक कुत्‍ते के साथ काम किया था. वह सैन्‍य अभियान के दौरान दुश्‍मन सेना की गतिविधियों को भांपने में काफी मदद करता था. ये कुत्‍ते बहुत साहसी होते हैं. साथ ही जब उन्‍हें पता चला कि कोनेन जख्‍मी है तो उन्‍होंने उसकी हालत पर चिंता भी जताई. ट्रंप ने बुधवार को सेना के मास्‍टर सार्जेंट मैथ्‍यु ओ. विलियम्‍स को मेडल ऑफ ऑनर पहनाया. विलियम्‍स ने 2008 में अफगानिस्‍तान में घायल हुए चार सैनिकों का जीवन बचाया था. ट्रंप ने बुधवार को जो तस्‍वीर साझा की वो 'द डेली वायर' ने हाल के दिनों में कुछ तस्‍वीरों को काट-छांट कर तैयार की थी. इसके बाद उसे सोशल मीडिया पर पोस्‍ट कर दिया था.
(Niraj Chokshi and Karen Zraick c.2019 The New York Times Company)

ये भी पढ़ें:

बगदादी को मौत के घाट तक पहुंचाने वाले असली हीरो को ट्रंप ने दिया ये तोहफा

60 साल के बुजुर्ग दंपति को सुप्रीम कोर्ट ने अलग होने का सुनाया फरमान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 12:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...