ट्रंप चाहते हैं कि रूस दोबारा जी-7 समूह में हो शामिल

क्रीमिया पर रूस (Russia on Crimea )के कब्जे के बाद 2014 में उसे जी-8 से बाहर कर दिया गया था.

भाषा
Updated: August 21, 2019, 11:20 AM IST
ट्रंप चाहते हैं कि रूस दोबारा जी-7 समूह में हो शामिल
क्रीमिया पर रूस (Russia on Crimea) के कब्जे के बाद 2014 में उसे जी-8 से बाहर कर दिया गया था और तब से यह जी 7समूह है. (AP Photo/Susan Walsh)
भाषा
Updated: August 21, 2019, 11:20 AM IST
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump)ने मंगलवार को कहा कि वह चाहते हैं कि रूस दोबारा जी-7 समूह (Russia in  G-7 group) में शामिल हो जाए.

इस सप्ताहांत में औद्योगिक देशों के समूह का शिखर सम्मेलन फ्रांस (France) में होने जा रहा है.

ओबामा प्रशासन (Obama Administration) के दौरान रूस इससे बाहर हो गया था. यह पहले जी-8 समूह था, इसमें अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और रूस शामिल थे. यूरोपीय संघ भी वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होता है.

ट्रंप ने अपने ‘ओवल ऑफिस’ में पत्रकारों से कहा, 'मुझे लगता है कि रूस का इसमें शामिल होना अधिक उचित होगा. इसे जी-8 होना चाहिए क्योंकि हम अधिकतर जिन चीजों पर बात करते हैं वह रूस से जुड़ हैं.

मैं करुंगा विचार- ट्रंप

उन्होंने कहा, 'तो मैं निश्चित तौर पर इसे दोबार जी-8 बनता देख रहा हूं. अगर कोई इस पर प्रस्ताव रखेगा तो मैं निश्चित तौर पर बेहद अनुकूल तरीके से इस पर विचार करूंगा.'

गौरतलब है कि क्रीमिया पर रूस (Russia on Crimea )के कब्जे के बाद 2014 में उसे जी-8 से बाहर कर दिया गया था और तब से यह जी 7समूह है.
Loading...

यह भी पढें: अफगानिस्तान से पूरी तरह अमेरिकी सैनिक नहीं आएंगे वापस- ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 11:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...