• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर चीनी कंपनी 'अलीबाबा', जल्द बैन करने के दिए संकेत

डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर चीनी कंपनी 'अलीबाबा', जल्द बैन करने के दिए संकेत

जैक मा (Jack Ma) हाल में शीर्ष चीनी (Chinese) अरबपति थे, लेकिन झोंग शान्शान (Jhong Shanshan) ने उन्हें पीछे छोड़ दिया.  (फाइल फोटो))

जैक मा (Jack Ma) हाल में शीर्ष चीनी (Chinese) अरबपति थे, लेकिन झोंग शान्शान (Jhong Shanshan) ने उन्हें पीछे छोड़ दिया. (फाइल फोटो))

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) के निशाने पर चीन की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार अलीबाबा (Alibaba) आ गई है. ट्रंप ने कहा कि वह अब और ज्‍यादा चीनी कंपनियों जैसे अलीबाबा के खिलाफ दबाव बढ़ा सकते हैं. इससे पहले ट्रंप ने चीन की कंपनी बायटडांस को टिकटॉक को बेचने के लिए 90 दिन का समय दिया था.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि वे अलीबाबा (Alibaba) समेत चीन की अन्य दूसरी कंपनियों पर भी दबाव बढ़ा सकते हैं. चीन की कंपनी टिकटॉक पर ट्रंप पहले ही प्रतिबंध लगा चुके हैं. एक संवाददाता सम्मेलन में जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या वो अलीबाबा समेत चीन की कुछ अन्य कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो इसके जवाब में ट्रंप ने कहा 'हां…हम दूसरी चीजों को भी देख रहे हैं.' ट्रंप चीन के स्वामित्व वाली कंपनियों पर दबाव बना रहे हैं.

    इससे पहले ट्रंप ने शुक्रवार को चीनी कंपनी बाइटडांस को टिकटॉक ऐप के अमेरिका में कारोबार को बेचने के लिए 90 दिन का समय दिया था. ट्रंप ने अपने कार्यकारी आदेश में कहा कि इस बात के विश्‍वसनीय सबूत हैं जिससे मुझे यह मानना पड़ रहा है कि बाइटडांस ने ऐसा कदम उठाया जिससे अमेरिका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया. पिछले सप्‍ताह डोनाल्‍ड ट्रंप ने टिकटॉक और वीचैट के चीनी मालिकों के साथ डीलिंग करने पर बैन लगा द‍िया था. उन्‍होंने कहा था कि ट‍िकटॉक और वीचैट अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा है. यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि टिकटॉक को लेकर दिए आदेश का क्‍या मतलब है. अमेरिका में इस ऐप के 10 करोड़ यूजर हैं.

    ये भी पढ़ें: भारत और नेपाल के रिश्ते फिर से हुए मजबूत, इस मेगा प्रोजेक्ट के निर्माण में आई तेजी...

    माइक्रोसाफ्ट से बाइटडांस की बातचीत चल रही
    बता दें कि अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को खरीदने के लिए माइक्रोसाफ्ट से बाइटडांस की बातचीत चल रही है. यही नहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने माइक्रोसॉफ्ट या किसी अन्‍य कंपनी के नहीं खरीदने की सूरत में देश में टिकटॉक को बैन करने के लिए 15 सितंबर की समयसीमा तय कर दी है. उन्‍होंने इस संबंध में कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने पिछले दिनों चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को 45 दिन के अंदर बैन किए जाने के आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज