US President Election 2020: बाइडेन प्रचार अभियान पर 5.98 अरब रुपये खर्च करेंगे

US President Election 2020: बाइडेन प्रचार अभियान पर 5.98 अरब रुपये खर्च करेंगे
अमेरिका के इतिहास में सबसे महंगा राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहा है.

डैमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार को अपने चुनाव प्रचार के दौरान यह बताया कि वे इस चुनाव में अपने प्रचार-प्रसार पर $280 मिलियन यानि 5.98 अरब रुपये खर्च करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 4:13 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव 2020 (US President Elections 2020) के डैमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार को अपने चुनाव प्रचार के दौरान यह बताया कि वे इस चुनाव में अपने प्रचार-प्रसार पर $280 मिलियन यानि 5.98 अरब रुपये खर्च करेंगे. अपने प्रचार अभियान का यह खर्च वह टेलीविजन और सोशल मीडिया में विज्ञापन पर करेंगे. उनका यह चुनावी खर्च वर्ष 2017 में उनके विपक्षी के प्रचार अभियान की तुलना में ज्यादा है.

बाइडेन ने 15 राज्यों में चुनाव खर्च में बढ़ोतरी की

पूर्व राष्ट्रपति का चुनाव प्रचार पर खर्च में बढ़ोतरी 15 राज्यों में चुनाव प्रचार अभियान में तेजी आना एक संकेत है. बाइडेन को चुनाव प्रचार के खर्च लिए शुरूआती दौर में संघर्ष करना पड़ता है और जून में वह अपना पहला आम चुनाव विज्ञापन ब्लिट्ज प्रसारित करते थे.



ट्रंप ने 11 राज्यों के लिए 11.24 अरब खर्च रिजर्व रखे हैं
मीडिया रिसर्च कंपनी के अनुसार ट्रंप ने 11 राज्यों में टे​लीविजन विज्ञापनों के लिए 11.24 अरब खर्च करने के लिए सुरक्षित रखे हैं. आज की तारीख तक ट्रंप ने बाइडेन की तुलना में फेसबुक, गूगल और टेलीविजन विज्ञापनों पर कहीं ज्यादा खर्च ​कर दिए है.

बाइडेन ने अपने नए विज्ञापन खर्च में $60 मिलियन शामिल किया

बाइडेन ने अपने नए विज्ञापन खर्च $60 मिलियन में डिजिटल विज्ञापनों को भी शामिल किया है. पिछले महीने तक बाइडेन ने $242 मिलियन खर्च कर दिए थे. यह तय है कि ट्रंप—बाइडेन के बीच लड़ा जा रहा यह चुनाव अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में यह सबसे खर्चीला चुनाव होगा.

ये भी पढ़ें: अमेरिका कोरोना के खिलाफ बहुत अच्छा कर रहा है, भारत में हैं कई समस्याएं: ट्रंप

अफगानिस्तान: तालिबानियों के कब्जे से मुक्त कराए गए सात में से छह भारतीय इंजीनियर

चुनाव के लिए राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में ट्रंप से बाइडेन आगे चल रहे हैं और यही वजह है कि उनके प्रचार में एक नया आत्मविश्वास दिखने लगा है. डैमोक्रेटिक पार्टी के सहयोगियों ने बाइडेन को चुनाव में अप्रैल से जून महीने तक $282.1 मिलियन नकद राशि इकट्ठा कर के दिया है. यह पहली बार हुआ है जब ट्रंप की तुलना में उनके सहयोगियों ने ज्यादा डोनेशन दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading