Home /News /world /

us president joe biden and pm modi will meet in quad summit tokyo

क्वाड समिट के लिए टोक्यो पहुंचेंगे बाइडन, पीएम मोदी से करेंगे द्विपक्षीय बातचीत

पीएम मोदी के साथ जो बाइडेन (FILE PHOTO)

पीएम मोदी के साथ जो बाइडेन (FILE PHOTO)

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान आ रहे हैं. इस दौरान जो बाइडन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान आ रहे हैं. इस दौरान जो बाइडन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इस बात की जानकारी जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने दी है. बता दें कि क्वाड शिखर सम्मेलन की बैठक के लिए 23-24 मई को दोनों नेता जापान पहुंचेंगे. ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ गठित, क्वाड ट्रम्प सरकार की एक खास पहल थी. हालांकि अब इसे जो बाइडन ने नेतृत्व स्तर तक बढ़ा दिया है. वहीं इस क्वाड के साथ अब तक तीन शिखर सम्मेलन हो चुके हैं.

पीटीआई के मुताबिक डेली व्हाइट हाउस प्रेस कांफ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने पत्रकारों से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने इस शिखर सम्मेलन का भी जिक्र किया और चारों देशों के बीच होने वाले बातचीत को लेकर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन टोक्यो यात्रा के दौरान एक नई और महत्वाकांक्षी आर्थिक पहल, इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) भी शुरू करेंगे, जो 21 वीं सदी की आर्थिक व्यवस्था होगी.

नई आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए इस योजना को डिज़ाइन किया गया है. जापान पहुंचने से पहले, राष्ट्रपति बाइडन अपने नेताओं के साथ शिखर बैठक के लिए दक्षिण कोरिया की यात्रा करने वाले हैं. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि इस यात्रा पर हम जो संदेश भेजने की कोशिश कर रहे हैं, वह एक सकारात्मक दृष्टि का संदेश है.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि यह मैसेज हर जगह सुना जाएगा, इसे बीजिंग में भी सुना जाएगा. लेकिन यह निगेटिव मैसेज नहीं है और यह किसी एक देश को लेकर नहीं है. उन्होंने कहा कि यह मैसेज दुनिया भर के लोगों के लिए है कि अमेरिकी नेतृत्व सामान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ क्या कर सकता है.

Tags: Joe Biden, PM Modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर