अपना शहर चुनें

States

मास्क चैलेंज, कोरोना टेस्ट... ओवल ऑफिस में पहले दिन राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिए ये फैसले

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है.  फोटो: AP
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. फोटो: AP

अमेरिका (America) के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस पहुंचते ही सबसे पहले कोरोना महामारी (Corona epidemic) पर लगाम कसने के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं. कोरोना की जंग जीतने के लिए बाइडन ने घरेलू ट्रेनों, विमानों और बसों में मास्क लगाना ​अनिवार्य कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 10:45 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने शपथ ग्रहण करने के बाद व्हाइट हाउस (White House) पहुंचते ही कई महत्वपूर्ण फैसलों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने कार्यकाल के पहले दिन ही दुनिया को अपने 100 दिनों के कामकाज के बारे में जानकारी दे दी है. व्हाइट हाउस पहुंचने के बाद बाइडन ने सबसे पहले कोरोना महामारी (Corona epidemic) पर लगाम कसने के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं. कोरोना की जंग जीतने के लिए बाइडन ने घरेलू ट्रेनों, विमानों और बसों में मास्क लगाना ​अनिवार्य कर दिया है. बाइडन ने कहा कि उन्होंने कोविद महामारी पर अंकुश लगाने के लिए नए कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए.

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के नेता ने कोरोना की जंग को अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं में रखा है. पत्रकारों से बात करते हुए बाइडन ने कोरोना महामारी को एक युद्ध की तरह बताया. उन्होंने कहा कि हम इस जंग को जरूर जीतेंगे. बता दें कि अमेरिका में कोरोना महामारी के चलते अबतक 4,08,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जो कि द्वितीय विश्व युद्ध में त्रासदी से भी ज्यादा भयानक है. उन्होंने कहा, नए आदेश के मुताबिक अब मास्क पहनने के अलावा, किसी दूसरे देश से अमेरिका आने और जाने वाले सभी यात्रियों को कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य होगा. अमेरिका आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन किया जाएगा.

इसके साथ ही जो बाइडेन ने स्टूडेंट लोन पेमेंट्स पर सितंबर तक रोक लगा दी है. जानकारों की मानें तो जो बाइडन जल्द ही 1.9 ट्रिलियन डॉलर का रिलीफ लेजिसलेटिव पैकेज जारी कर सकते हैं. वहीं बाइडन ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका की वापसी की घोषणा की है. राष्ट्रपति जो बाइडन ने पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका को फिर से शामिल करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर साइन किए. बाइडन का कहना है कि हम एक तरह से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने जा रहे हैं, जो हमने अब तक नहीं किया है.
इसे भी पढ़ें :- जो बाइडन से अमेरिकी ड्रीम सच होने की उम्मीद, लेकिन सामने है चुनौतियों का अंबार



मुस्लिम देशों के यात्रियों पर लगा प्रतिबंध किया खत्म
बाइडन ने मुस्लिम देशों की अमेरिकी यात्रा पर लगाए गए कथित प्रतिबंध को खत्म दिया है. बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया, ईरान, इराक, सूडान, लीबिया, सोमालिया, यमन, एरित्रिया, नाइजीरिया, म्यांमार, किर्गिस्तान और तंजानिया के लोगों को अमेरिका आने जाने पर रोक लगा दी थी.

इसे भी पढ़ें :- सख्ती! जो बाइडन व्हाइट हाउस स्टाफ से बोले- सबको दें सम्मान, बदतमीजी की तो कर देंगे बर्खास्त

बाइडन ने बदले ट्रंप के ये फैसले
>> कोरोना महामारी को कंट्रोल करने के लिए फैसला.
>> आम लोगों को बड़े स्तर पर आर्थिक मदद देने का ऐलान.
>> पेरिस क्लाइमेट चेंज के मसले पर अमेरिका की वापसी.
>> नस्लभेद को खत्म करने की ओर कदम.
>> बॉर्डर पर दीवार बनाने के फैसले को रोका, फंडिंग भी रोक दी.
>> विश्व स्वास्थ्य संगठन से हटने के फैसले को रोका.
>> ट्रंप प्रशासन द्वारा जिन मुस्लिम देशों में बैन लगाया था, उसे वापस लिया.
>> स्टूडेंट लोन की किस्त वापसी को सितंबर तक टाला गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज