लाइव टीवी

सीरिया पर नरम हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के तेवर, अब इस तरह कर रहें हैं मदद

भाषा
Updated: October 13, 2019, 10:26 AM IST
सीरिया पर नरम हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के तेवर, अब इस तरह कर रहें हैं मदद
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में हिंसा के शिकार लोगों की मदद के लिए 5 करोड़ डॉलर की मदद की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सीरिया (Syria) में जातीय तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए और मानवीय सहायता जैसे कार्यों के लिए पांच करोड़ डॉलर की राशि जारी की है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सीरिया (Syria) में अत्याचार का सामना कर रहे लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं. उन्होंने जातीय तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए और मानवीय सहायता जैसे कार्यों के लिए पांच करोड़ डॉलर की राशि जारी की है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने बताया कि यह धनराशि सीरिया में मानवाधिकार रक्षकों, नागरिक संगठनों तथा ऐसे पुनर्वास कार्यक्रमों को आर्थिक सहायता मुहैया कराएगी जो हिंसा से पीड़ित जातीय तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की सीधे तौर पर मदद कर रहे हैं.

यह राशि से मानवीय सहायता पर खर्च होगी
उन्होंने कहा कि इस राशि का प्रयोग जिम्मेदारी बढ़ाना, युद्ध से बचे विस्फोटक हटाना, समुदाय की सुरक्षा, मानवाधिकार हनन के मामलों को दर्ज करना, लिंग आधारित हिंसा और प्रताड़ना के शिकार लोगों की मदद करने जैसे कामों में भी किया जाएगा. ग्रिशम ने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय सहयोगी भी अपना योगदान जारी रखेंगे. जातीय तथा धार्मिक सुरक्षा और आजादी इस प्रशासन की प्राथमिकता है.’

कुर्द के कब्जे वाले उत्तरी सीरिया से सैनिकों को हटाने का किया था फैसला
गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल ही में कुर्द के कब्जे वाले उत्तरी सीरिया से सैनिकों को हटाने फैसला किया है. हालांकि बाद में उन्होंने अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा था कि वह एक अंतहीन युद्ध को समाप्त करने का प्रयास कर रहे हैं. वहीं अमेरिका के इस फैसले के बाद तुर्की ने कुर्द नियंत्रित पूर्वोत्तर सीरिया पर हमले किए थे और जमीनी लड़ाई में मदद के लिए बम गिराए.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति एवं राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल जो बाइडेन ने उत्तरी सीरिया से सैनिकों को हटाने के ट्रंप के फैसले की आलोचना की थी. उन्होंने कहा कि ट्रंप ने उन बहादुर कुर्द और अरबों को बेच दिया जिन्होंने आईएसआईएस की खिलाफत को नेस्तनाबूद करने के लिए अमेरिका के कंधे से कंधा मिला कर लड़ा था.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

महाराष्ट्र में आज होंगे राहुल-मोदी, हरियाणा में बीजेपी जारी करेगी घोषणा पत्र

भागवत बोले- RSS का उद्देश्य पूरे समाज को संगठित करना है, न कि केवल हिंदुओं को

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 10:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...