US Presidential Election 2020: जीत के करीब पहुंचे बाइडन, कहा- भरोसा रखें, हम इसे जीतेंगे

 (AP Photo/Carolyn Kaster)
(AP Photo/Carolyn Kaster)

US Presidential Election 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अब तक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) को 50.5 फीसदी वोट और रिब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को 48 फीसदी वोट मिल चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 6:54 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2020) की मतगणना फिलहाल जारी है. एक और जहां डेमोक्रेकटिक उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) जीत के बहुत करीब हैं तो वहीं रिपब्लिकन उम्मीदवार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पीछे हो गए हैं. समाचार लिखे जाने तक वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार बाइडन को 50.5 फीसदी वोट और ट्रंप को 48 फीसदी वोट मिले थे.

जो बाइडन संयुक्त राज्य अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनने से सिर्फ छह चुनावी वोट दूर हैं. समाचार एजेंसी एपी के अनुसार मिशिगन और विस्कॉन्सिन के प्रमुख स्विंग राज्यों में अपनी जीत के साथ बाइडन ने 264 वोट हासिल कर लिए हैं. डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए सिर्फ एक और राज्य जीतने की जरूरत है.

जॉर्जिया में राष्ट्रपति ट्रंप पीछे
जीत के इतने करीब पहुंचने के बाद बाइडन गुरुवार को (भारतीय समयानुसार) ट्वीट कर अपने समर्थकों को आश्वस्त किया कि वे एक दूसरों और प्रक्रिया पर भरोसा रखें. ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें. प्रक्रिया पर भरोसा रखें. एक साथ, हम इसे जीतेंगे.'





बता दें जॉर्जिया में राष्ट्रपति ट्रंप पीछे हो गए हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार फुल्टन काउंटी में अटलांटा में वह अधिक वोट से पीछे हैं. ट्रम्प की बढ़त 47,000 वोटों से कम हो गई है, उनके पास 49.9% हैं, जबकि बिडेन के पास 48.9% हैं. जॉर्जिया के पास 16 चुनावी वोट हैं.


दूसरी ओर अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का मुकाबला उच्चतम न्यायालय तक पहुंचता दिख रहा है क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन की प्रचार टीम कानूनी लड़ाई की तैयारी में है. कुछ महत्वपूर्ण राज्यों में मतगणना अब भी चल रही है. इस बार रिकार्ड संख्या में डाक मतपत्रों से मतदाताओं ने वोट दिए जिसके कारण मतगणना में अधिक समय लग सकता है.

पेन्सिलवेनिया के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शुक्रवार तक सारे मतों की गिनती हो जाएगी. डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बाइडन की प्रचार टीम का मानना है इससे उन्हें फायदा होगा जबकि ट्रंप की प्रचार टीम का मानना है कि मतगणना के दौरान चुनावी कदाचार हो सकता है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार तड़के व्हाइट हाउस में अपने समर्थकों से कहा, ‘हम चाहते हैं कि कानून का उचित तरीके से इस्तेमाल हो, इसलिए हम अमेरिकी उच्चतम न्यायालय जा रहे हैं. हम मतदान को रोकना चाहते हैं. ’ डेलावर में बाइडन ने कहा, ‘हम जानते हैं कि रिकॉर्ड संख्या में डाक मतपत्र से वोट दिए गए हैं. हमें मतगणना पूरी होने तक धैर्य रखना होगा.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज