अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020: जो बाइडन जीते, ट्रंप ने अभी भी नहीं मानी हार

बाइडेन के चुनाव जीत जाने के बाद भी ट्रंप ने अभी तक हार नहीं मानी है.

US ELECTION 2020: अमेरिका (US Election 2020) में 3 नवंबर 2020 को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान हुए. चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) को जीत मिली. इस चुनाव में कोरोनावायरस का कहर और लोगों के स्वास्थ्य की उपेक्षा रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को भारी पड़ी.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिका (US Election 2020) में 3 नवंबर 2020 को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान हुए. चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) को जीत मिली. इस चुनाव में कोरोनावायरस का कहर और लोगों के स्वास्थ्य की उपेक्षा रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump)  को भारी पड़ी. जोन होपकिन्स के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस के 1,58,34,965 मामले हैं जबकि 2,94,874 लोगों की जान गई है. डोनाल्ड ट्रंप ने हालांकि अब तक हार नहीं स्वीकारी और उन्होंने कई बार ट्वीट कर कहा कि वे चुनाव नहीं हारे हैं. हालांकि, ट्रंप को सुप्रीम कोर्ट में मुंह की खानी पड़ी. सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप की याचिका को खारिज कर दिया है. गौरतलब है कि वह 20 जनवरी को राष्ट्रपति का पद संभालेंगे.

    जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत से शुरू हुआ आंदोलन

    वहीं, अमेरिका में इस साल मीनियापोलिस में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में हुई मौत के चलते  ट्रंप को काफी नुकसान उठाना पड़ा. फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका के अलग-अलग शहरों में आंदोलन शुरू हो गए. अश्वेतों के समर्थन में ब्लैक लाइव्स मैटर्स आंदोलन के बैनर के तले दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में आंदोलन की धमक सुनाई दी. ब्रिटेन और अमेरिका में नस्लीय प्रतीकों को समर्थन देने वाले मूर्तियों को आंदोलनकारियों ने कई जगहों पर नुकसान भी पहुंचाया. इसके अलावा डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने अमेरिका में रह रहे दक्षिण एशियाई देशों खासतौर भारतीय मूल के लोगों के बीच अपनी पकड़ बनाई, जिसके चलते उनकी जीत हुई.

    बाइडन ने दक्षिण एशियाई वोटरों पर जताया भरोसा

    बाइडन ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के बाद अपनी कैबिनेट में विविधता का ख्याल रखा. भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक डेमोक्रेटिक पार्टी की कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीता. मशहूर भारतीय महिला फिल्ममेकर मीरा नायर के बेटे ने भी चुनाव में बाजी मारी.

    ये भी पढ़ें: भूटान में समलैंगिकता अब अपराध नहीं, LGBT कम्युनिटी ने कहा- आज हमारे जश्न का दिन

    अमेरिका में Pfizer के टीके को मिली मंजूरी, 24 घंटे में शुरू हो जाएगा मास वैक्सीनेशन

    अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा किए गए मुकदमे को खारिज कर दिया है. इस मुकदमे में उन्होंने टेक्सास में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन की जीत को कोर्ट में चुनौती दी थी. इससे पहले जॉर्जिया, मिशिगन, पेनसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में भी ट्रम्प द्वारा किये गए मुकदमे खारिज किये जा चुके हैं. एक संक्षिप्त आदेश में कहा गया कि टेक्सास के पास जॉर्जिया, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन के खिलाफ मामला लाने के लिए कानूनी आधार नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.