US Presidential Election 2020: ट्रंप के लिए क्यों इतना अहम है फ्लोरिडा जो नतीजों से पहले कर दिया जीत का ऐलान

 (AP Photo/Evan Vucci)
(AP Photo/Evan Vucci)

US Presidential Election 2020 News: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) में कांटे का मुकाबला जारी है. इस बीच ट्रंप की टीम ने वोट के नजरिए से अहम राज्य फ्लोरिडा (Florida) में जीत का ऐलान कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 12:30 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2020) के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प  (Donald Trump) के कैंपेन टीम ने मंगलवार को जीत के नजरिए से अहम फ्लोरिडा राज्य में जीतने का दावा कर दिया है. हालांकि अमेरिकी मीडिया ने कहा कि अभी भी वहां कांटे की टक्कर जारी है. राष्ट्रपति के कैंपेन ने एक ट्वीट में यह दावा किया कि अभी भी राज्य में मतों की गिनती की जा रही है. इस राज्य में कुल 29 इलेक्टोरल वोट्स हैं. दूसरी ओर न्यूयॉर्क टाइम्स ने संभावना जताई है कि राष्ट्रपति ट्रंप के फ्लोरिडा जीतने की संभावना 95 फीसदी है.

अमेरिकी चुनावों में फ्लोरिडा का महत्व हमेशा से बरकरार रहा है. गौरतलब है कि साल 1964 से फ्लोरिडा के मूड से पूरे अमेरिका के नतीजे का पता चलता रहा है, सिर्फ 1992 में ऐसा हुआ था कि फ्लोरिडा अपना कमाल नहीं दिखा पाया था. साल 2016 में ट्रंप ने ये राज्य 1% मार्जिन से जीता था, इलेक्टोरल वोट्स के लिहाज से यह तीसरा बड़ा राज्य है.

अगर ट्रंप फ्लोरिडा हार जाते हैं तो उनके जीतने की संभावना महज 1% रह जाएगी, फ्लोरिडा जीते तो लड़ाई में बने रहेंगे. एजेंसी-538 की रिसर्च के मुताबिक, अगर फ्लोरिडा में बाइडेन जीते तो ट्रंप के जीतने की संभावना 11% से 1% रह जाएगी.





2016 में फ्लोरिडा ने दिया था किसका साथ?
बता दें कि साल 2016 के चुनाव में हिलेरी क्लिंटन को 232 इलेक्टोरल मत मिले थे, जिसमें से एक भी बाइडन नहीं हार रहे हैं. फ्लोरिडा के 29 मत जुड़ गए तो 261 हो जाएंगे और उन्हें 10 राज्यों मेंल से सिर्फ एक जीतना होगा.

वहीं अगर ट्रंप ने फ्लोरिडा जीत लिया तो बाइडेन के लिए मामला फंस सकता है. फिलहाल ट्रंप के पास सिर्फ 60 सुरक्षित इलेक्टोरल वोट हैं, ट्रंप के सभी वोट मिला भी दें तो रिपब्लिकन्स के पास कुल 134 वोट ही होते नज़र आ रहे हैं. ऐसे में अगर उन्हें फ्लोरिडा के 29 वोट मिल भी जाते हैं तो भी उन्हें जीतने के लिए 107 मत और चाहिए होंगे. ऐसी स्थिति में रिजल्ट में करीब एक हफ्ते की देरी हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज