• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अफ्रीकी देश सूडान को अमेरिका ने दी राहत, आतंकी देशों की लिस्ट से हटाया

अफ्रीकी देश सूडान को अमेरिका ने दी राहत, आतंकी देशों की लिस्ट से हटाया

फोटो सौ. (AP)

फोटो सौ. (AP)

अमेरिका ने सुडान को राज्य प्रायोजित आतंकवाद (Terrorism) की सूची से हटा दिया है. सूडान (Sudan) को अमेरिका ने 1993 में इस सूची में शामिल किया था.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. अमेरिका ने अफ्रीकी देश सूडान (Sudan) को बड़ी राहत देते हुए राज्य प्रायोजित आतंकवाद (Terrorism) की सूची से हटा दिया है. माना जा रहा है कि इजराइल के साथ राजनीतिक मान्यता देने के बदले अमेरिका ने सूडान को यह तोहफा दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सोमवार को इस अधिसूचना पर हस्ताक्षर कर इसे कानूनी रूप से मान्यता दे दी है. सूडान की राजधानी खार्तूम में स्थित अमेरिकी दूतावास ने बताया है कि यूएस कांग्रेस की नोटिफिकेशन की 45 दिनों की अवधि खत्‍म हो गई है और विदेश मंत्री ने इसपर हस्‍ताक्षर कर दिया है. यह आदेश आज से प्रभावी हो गया है. अब इसे फेडरल रजिस्टर में प्रकाशित किया जाना है. बता दें कि सूडान को अमेरिका ने 1993 में इस सूची में शामिल किया था.

    अक्टूबर में ही सूडान ने इजराइल के साथ राजनयिक संबंध बहाल करने का ऐलान किया था. इस समझौते को अमलीजामा पहनाने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा हाथ बताया जाता है. इससे पहले ट्रंप की ही मध्यस्थता के कारण संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने भी इजरायल के साथ अपने राजनयिक संबंध स्थापित किया था. बताया जा रहा है कि इस दोस्ती के कारण ही अमेरिका ने सूडान को यह बड़ी राहत दी है.

    ये भी पढ़ें: अमेरिका में नर्स को मिला कोरोना वैक्सीन का पहला डोज, डोनाल्‍ड ट्रंप ने की तारीफ

    सूडान की अस्थायी सरकार ने पिछले महीने कई आतंकवादी समूहों के साथ शांति समझौता किया ताकि वर्षों से चल रहे गृह युद्ध को समाप्त किया जा सके जिसमें देश के लाखों लोग मारे गए. इसी सिलसिले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि वॉशिंगटन, सूडान को आतंकवाद के प्रायोजक देशों की सूची से हटा देगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज