• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा, भारत पर हमले के लिए F-16 का इस्तेमाल करने पर अमेरिका ने पाकिस्तान को लगाई थी फटकार

अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा, भारत पर हमले के लिए F-16 का इस्तेमाल करने पर अमेरिका ने पाकिस्तान को लगाई थी फटकार

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी भारतीय वायुसेना के विमानों का F16 ने पीछा किया था.

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी भारतीय वायुसेना के विमानों का F16 ने पीछा किया था.

अमेरिकी मीडिया ग्रुप यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन के शीर्ष अधिकारी ने भारत (India) पर हमले के लिए एफ-16 लड़ाकू विमान (F-16 Fighter Aircraft) के इस्तेमाल पर सवाल उठाते हुए पाकिस्तानी (Pakistan) वायुसेना के प्रमुख को पत्र भी लिखा था.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. पाकिस्‍तान के बालाकोट (Balakot) में मौजूद जैश-ए-मोहम्‍मद (JeM) के ठिकानों पर भारतीय वायुसेना (Indian Air force) की कार्रवाई के बाद भारत पर पाकिस्तानी वायुसेना ने जवाबी हमले के लिए अमेरिका के एफ-16 लड़ाकू विमान (F-16 Fighter Aircraft) का ही इस्तेमाल किया था. इसकी जानकारी एक अमेरिकी रिपोर्ट में दी गई है. गौरतलब है कि भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एफ-16 विमान को भारत के मिग-21 ने मार गिराया था. हालांकि, उस वक्त अमेरिका ने यही कहा था कि पाकिस्तान (Pakistan) को दिए गए सभी विमान सही सलामत हैं. अब अमेरिका की ही रिपोर्ट के मुताबिक ये हमला एफ-16 फाइटर जेट से ही किया गया था.

    ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्‍तानी वायुसेना को लिखा था पत्र
    अमेरिकी मीडिया ग्रुप यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन (Trump Administration) के शीर्ष अधिकारी ने भारत पर हमले के लिए एफ-16 लड़ाकू विमान के इस्तेमाल पर सवाल उठाते हुए पाकिस्तानी वायुसेना के प्रमुखों को पत्र भी लिखा था. इस पत्र में पाकिस्तानी सेना की ओर से बिना जानकारी दिए एफ-16 जेट के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया था. पत्र में अमेरिकी अधिकारी ने इसे दोनों देशों के बीच साझा सुरक्षा समझौते का उल्लंघन करार दिया था.

    भारत ने की थी एफ-16 जेट के इस्‍तेमाल की शिकायत
    पाकिस्‍तान परस्‍त आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने फरवरी में कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था. इस आतंकी हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी ठिकानों पर बम बरासाए थे. इसके जवाब में पाकिस्तानी वायुसेना ने एफ-16 विमान भेजकर भारत पर हमले की नाकाम कोशिश की थी. भारतीय वायुसेना के कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए मिग-21 लड़ाकू विमान से पाकिस्तान के एफ-16 जेट को मार गिराया था. भारत ने पाकिस्तान की ओर से एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल करने पर अमेरिका से शिकायत की थी. उस वक्त अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान से कोई जवाब नहीं मांगा गया.

    इसे भी पढ़ें :- राफेल के आगे बच्चा है पाकिस्तान का F-16 फाइटर जेट

    अमेरिका ने समझौते के तहत पाकिस्तान को दिए थे एफ-16 विमान
    अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान तय समझौते के तहत दिए हैं. इस समझौते के तहत पाकिस्तान की सरकार को बिना अमेरिका को जानकारी दिए लड़ाकू विमान का इस्तेमाल करने पर रोक है. साथ ही पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान के ठिकाने बदलने की जानकारी भी अमेरिका को देनी होती है. बता दें कि एफ-16 का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ युद्ध भड़काने के लिए सीधी कार्रवाई में भी नहीं किया जा सकता.

    इसे भी पढ़ें :- बड़ी लापरवाही: पाकिस्तान के F-16 जेट्स ने गलत कोड की वजह से घेरा था स्पाइजेट का विमान

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज