अमेरिका ने COVID-19 को बताया ‘वुहान वायरस’, चीन ने कहा- हमें बदनाम करने का प्रयास

अमेरिका ने COVID-19 को बताया ‘वुहान वायरस’, चीन ने कहा- हमें बदनाम करने का प्रयास
पोम्पियो का आरोप- चीन छुपा रहा है कोरोना के मामले

चीन (China) ने कहा कि यह कम्युनिस्ट राष्ट्र (Communist Country) को कलंकित करने का प्रयास है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) ने कोविड-19 (COVID-19) को ‘‘वुहान वायरस’’ (Wuhan Virus) बताने के लिए सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (US Secretary of State Mike Pompeo) की निंदा की और उनके बयान को ‘‘घृणित व्यवहार’’ के रूप में बताया. चीन ने कहा कि यह कम्युनिस्ट राष्ट्र (Communist Country) को कलंकित करने का प्रयास है.

WHO ने कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम रखा है COVID-19
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आधिकारिक रूप से कोरोना वायरस को कोविड-19 (COVID-19) नाम दिया है. चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने पोम्पिओ के बयान पर जवाब देते हुए यहां मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि कुछ अमेरिकी राजनेताओं ने विज्ञान पर आंखें मूंद लीं है और हम इस तरह के घृणित व्यवहार की निंदा करते हैं.

वुहान में ही पिछले दिसबंर में सबसे पहले सामने आया था यह वायरस
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पिछले शुक्रवार को बार-बार कोरोना वायरस को ‘‘वुहान वायरस’’ कहते हुए इस चीनी शहर (Chinese City) का जिक्र किया था. वुहान (Wuhan) में ही पिछले साल दिसम्बर में सबसे पहले यह वायरस सामने आया था.



अब तक 100 से ज्यादा देशों में दर्ज किए जा चुके हैं कोरोना वायरस के मामले
डब्ल्यूएचओ के अनुसार अमेरिका (America), भारत, दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान समेत 100 से अधिक देशों और क्षेत्रों में कोरोना वायरस के मामले दर्ज किये गये है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट (WHO Report) में कहा गया है कि रविवार तक दुनियाभर में कोविड-19 के कुल 105,586 मामलों की पुष्टि हुई है.

'चीन ने चिंताओं का दिया सकारात्मक जवाब, अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाया'
पोम्पिओ के इस बयान पर कि चीन ने जानकारी साझा नहीं की, गेंग ने कहा कि बीजिंग ने डब्ल्यूएचओ और अन्य देशों के साथ ‘‘स्वतंत्र, पारदर्शी और जिम्मेदार तरीके से’’ कोरोना वायरस के जीनोम अनुक्रम (Genome sequence) को साझा किया है. उन्होंने कहा कि चीन ने चिंताओं का सकारात्मक जवाब दिया और अंतरराष्ट्रीय सहयोग (International cooperation) बढ़ाया.

यह भी पढ़ें: COVID19: भारतीयों पर कतर की पाबंदी के बाद इंडिगो ने भी रद्द की दोहा की उड़ानें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज