महिलाओं को 'सेक्स स्लेव' बनाने वाले कथित 'सेल्फ हेल्प' गुरु कीथ रेनियर को 120 साल की सजा

सेल्फ हेल्प गुरु कीथ रेनियर को 120 साल की सजा
सेल्फ हेल्प गुरु कीथ रेनियर को 120 साल की सजा

Leading Sex Cult Jailed For 120 Years: अमेरिका के स्वघोषित 'सेल्फ हेल्प' गुरु कीथ रेनियर को अमेरिका की एक कोर्ट ने ठगी, सेक्स ट्रैफिकिंग, एक्सटोर्शन, क्रिमिनल कॉन्सपिरेसी और एक 15 वर्षीय नाबालिग लड़की के यौन शोषण के आरोप में 120 साल की सजा सुनाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 9:53 AM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. खुद को 'सेल्फ हेल्प' गुरु (US Self-Styled Guru) बताने वाले और महिलाओं को 'सेक्स स्लेव' बनाने वाले शख्स कीथ रेनियर ( Keith Raniere) को अमेरिका की एक कोर्ट ने 120 साल की सजा सुनाई है. कीथ पर कई महिलाओं ने बहका कर सेक्स स्लेव बनाने और बाद में उनका यौन शोषण करने का आरोप लगाया था. बता दें कि कीथ के फ़ॉलोवर्स में कई नामी और ज्यादातर अमीर शख्सियत थीं, कीथ ने इस कल्ट को Nxivm का नाम दिया था.

मंगलवार को न्यूयॉर्क की एक अदालत ने कीथ को इन सभी आरोपों में दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई. 60 वर्षीय कीथ को 120 साल की सजा हुई है जिसका मतलब है कि वो अब जेल से बाहर नहीं आ पाएगा. जानकारी के मुताबिक कीथ अपने फ़ॉलोवर्स से पांच दिवसीय सेशन के 5000 डॉलर लेता था. कई महिलाओं ने आरोप लगाया कि कीथ ने न सिर्फ उनके साथ पैसों की ठगी की बल्कि उनका यौन शोषण भी किया. उसका संगठन एक पिरामिड स्ट्रक्चर के तहत काम करता था जिसमें महिलाओं को 'सेक्स स्लेव' और उसे खुद 'ग्रैंड मास्टर' का दर्जा हासिल था. इन महिलाओं के लिए कीथ के साथ सेक्स करना अनिवार्य होता था.

क्या थे आरोप?
कई महिलाओं ने कीथ पर सेक्स साधना के दौरान फोटो और वीडियो बनान लेने और बाद में उनके जरिए ब्लैकमेलिंग के भी आरोप लगाए थे. कई महिलाओं के साथ कीथ के आश्रम में जानवरों से भी बदतर व्यवहार होता था और उन्हें हर किसी के साथ सेक्स करने के लिए मजबूर किया जाता था. कीथ के खिलाफ, ठगी, सेक्स ट्रैफिकिंग, एक्सटोर्शन, क्रिमिनल कॉन्सपिरेसी और एक 15 वर्षीय नाबालिग लड़की के यौन शोषण के आरोप साबित हुए हैं. लड़की ने कोर्ट को बताया कि कीथ ने उसे बहका कर 'सेक्स स्लेव' बनने के लिए मजबूर किया था.
कीथ के खिलाफ कुल 15 लोगों ने गवाही दी जिसमें से 13 औरतें हैं. कीथ एक इस नेक्सियम कल्ट पर HBO ने बीते दिनों एक सीरिज भी रिलीज की है जिसमें उन लोगों ने अपनी कहानी बयां की है जो इसमें फंस गए थे. कीथ ने मंगलवार को फैसला सुनाए जाने से पहले सभी पीड़ितों से माफ़ी मांगी और कहा कि वह उनका दर्द और गुस्सा समझ सकता है. उसने न सिर्फ अपना अपराध कबूला बल्कि खुद को सजा देने के लिए जज से प्रार्थना भी की. कीथ के साथ उसके 5 अन्य सहयोगियों को भी सजा सुनाई गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज