लाइव टीवी
Elec-widget

अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से सिखों पर पारित किया प्रस्ताव

भाषा
Updated: November 16, 2019, 11:00 AM IST
अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से सिखों पर पारित किया प्रस्ताव
अमेरिकी सीनेट ने सिखों पर ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित किया

अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने सिख धर्म पर अपनी तरह के पहले प्रस्ताव को गुरुवार को सिखों के पहले गुरु के 550वें प्रकाश पर्व पर पारित किया गया.

  • भाषा
  • Last Updated: November 16, 2019, 11:00 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया, इन्होंने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर इसके ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के साथ ही अमेरिका में सिखों के योगदान के बारे में बताया. प्रस्ताव में कहा गया कि अमेरिका और दुनियाभर में सिख समानता, सेवा और ईश्वर के प्रति भक्ति के मूल्यों और आदर्शों के साथ रहते हैं, जिसकी शिक्षा सबसे पहले गुरु नानक ने दी थी.

खालसा ने किया प्रस्ताव का स्वागत
इंडियाना से रिपब्लिकन सीनेटर (Republican Senator) टॉड यंग और मेरीलैंड से डोमोक्रेटिक सीनेटर (Democratic Senator) बेन कार्डिन द्वारा पेश किये गए सिख धर्म पर अपनी तरह के पहले प्रस्ताव को गुरुवार को सिखों के पहले गुरु के 550वें प्रकाश पर्व पर पारित किया गया. इंडियाना स्थित खालसा ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है.

प्रस्ताव में 4 प्रमुख सिखों का जिक्र

सीनेट के प्रस्ताव में चार प्रमुख सिखों का भी जिक्र था जिन्होंने अमेरिका के लिये योगदान दिया. इस प्रस्ताव में जिन सिखों को शामिल किया गया उनमें दलीप सिंह सौंद, डॉ. नरिंदर कपानी, दिनार सिंह बैंस और गुरिंदर सिंह खालसा शामिल हैं. सौंद पहले एशियाई-अमेरिकी सांसद हैं जो 1957 में इस पद के लिये निर्वाचित हुए थे, कपानी ने फाइबर ऑप्टिक्स का अविष्कार किया था. बैंस आड़ू के सबसे बड़े उत्पादक हैं, जबकि खालसा प्रतिष्ठित रोसा पार्क्स ट्रेलब्लेजर अवार्ड से सम्मानित हैं.

यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में भी पेश किए गए इसी तरह के प्रस्ताव के जल्द ही पारित होने की संभावना है. दो अलग-अलग हाउस में रखे प्रस्तावों में कहा गया कि सिख संयुक्त राज्य अमेरिका में 120 से अधिक वर्षों से रह रहे हैं, और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में हजारों सिखों ने खेतों में, लकड़ी की मिलों और खानों में और पूर्वी रेलमार्गो पर काम किया.

ये भी पढ़ें : अमेरिका में सिखों के खिलाफ हेट क्राइम में तीन गुना वृद्धि: FBI

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 11:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...