US: सीनेटर इलियट ने कांग्रेस के लिए पर्चा भरा, जीती तो पहली अश्वेत महिला होंगी सांसद

US: सीनेटर इलियट ने कांग्रेस के लिए पर्चा भरा, जीती तो पहली अश्वेत महिला होंगी सांसद
अश्वेत महिला सीनेटर इलियट ने कांग्रेस सांसद चुनाव के लिए पर्चा भरा है.

जॉइस इलियट (joyce elliott) अरकांसस राज्य की सीनेटर (Arakansas Senator) हैं जो मेरिकी कांग्रेस (American Congress) की सीट पर चुनाव लड़ रही हैं. अगर वे चुनी जाती हैं तो वह पहली काली कांग्रेस सांसद होंगी.

  • Share this:
वाशिंगटन. जॉइस इलियट (joyce elliott) अरकांसस राज्य की सीनेटर (Arakansas Senator) हैं जो नवंबर में अमेरिकी कांग्रेस (American Congress) की सीट पर चुनाव लड़ रही हैं. अगर वे यहाँ से चुनी जाती हैं तो वह अरकांसस से चुनी जाने वाली पहली काली कांग्रेस सांसद (Black Women Congress MP) होंगी. जॉइस इलियट स्थानीय पब्लिक हाई स्कूल में पढ़ने वाली अपनी बड़ी बहन के बाद दूसरी अश्वेत छात्रा थी.

इलियट ने नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शन में भाग लिया था

जून में चुनावी अभियान के दौरान इलियट ने व्हाइट काउंटी में नस्लवाद के खिलाफ एक प्रदर्शन में भाग लिया जिसमें 90 प्रतिशत से प्रदर्शनकारी गोरे थे. इस प्रदर्शन में उन्होंने भाग ले रहे प्रदर्शनकारियों से बात की. इलियट ने रायटर को बताया कि नवंबर का चुनाव हमारे इतिहास को बदलने का एक मौका है और मैंने वास्तव में फैसला किया कि मुझे चुनाव लड़ने की ज़रूरत है क्योंकि अब मैं जीतने का रास्ता देख सकती हूं.



122 अश्वेत महिलाओं ने भरा पर्चा
संयुक्त राज्य अमेरिका एक घातक कोरोनावायरस महामारी से जूझ रहा है जिसने काले अमेरिकियों को ज्यादा अपनी चपेट में ले लिया है. हाल ही में पुलिस की बर्बरता पर मची उथल-पुथल के कारण रिकॉर्ड संख्या में अश्वेत महिलाएं कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ रही हैं. इलियट उन 122 अश्वेत या बहु-नस्लीय अश्वेत महिलाओं में से एक हैं, जिन्होंने इस साल के चुनाव में कांग्रेस की सीटों पर लड़ने के लिए पर्चा दाखिल किया है.

अमेरिका में अश्वेत महिलाओं की आबादी 8% है

सेंटर फॉर अमेरिकन वुमेन एंड पॉलिटिक्स (CAWP) के अनुसार 2012 के बाद से यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. अश्वेत महिलाएं अमेरिका की आबादी का लगभग 8% हैं, लेकिन कांग्रेस का केवल 4.3% हैं. सेंटर ऑफ़ वीमेन एंड पॉलिटिक्स एंड हायर हाइट्स फॉर अमेरिका की एक रिपोर्ट के अनुसार एक राजनैतिक एक्शन कमेटी के नाते कांग्रेस को चुनाव जीतने के लिए और अधिक प्रगतिशील अश्वेत महिलाओं का चुनाव लड़वाना चाहिए.



नौकरियों में अश्वेत महिलाओं का प्रतिनिधित्व बहुत कम

रिपोर्ट के अनुसार राज्यव्यापी नौकरियों और महापौरों के बीच भी अश्वेत महिलाओं का प्रतिनिधित्व बहुत कम है. वर्ष 2008 और 2012 के राष्ट्रपति चुनावों में किसी भी समूह के मुकाबले अश्वेत महिला मतदाताओं ने सबसे अधिक भागीदारी दिखाई है. रॉयटर ने आठ अश्वेत महिला कांग्रेस उम्मीदवारों में से कइयों से बात की और सभी ने कहा कि वे अपने अमीर विरोधियों की तुलना में अपने मतदाताओं से ज्यादा अच्छा संवाद करती हैं क्योंकि उन्हीं की तरह वे भी आर्थिक कठिनाइयों से गुजर रही हैं.

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड की 40 वर्षीय जेसिंडा दोबारा बन सकती हैं PM, सर्वे में 62% लोगों ने किया पसंद

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से पहले बोला बांग्लादेश- भारत रिश्ते खराब करने वाली गतिविधियां रोके

कोरोनावायरस संकट ने भी उन मुद्दों के महत्व को उजागर किया है जिन्हें ये महिलाएं चुनाव में मुद्दा बना रही है जैसे स्वास्थ्य सेवा में सुधार, बेहतर रोजगार सृजित करना, ब्रॉडबैंड इंटरनेट को आम आदमी के लिए सुगम बनाना.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading