अमेरिका: सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस गिंसबर्ग का निधन, ट्रंप बोले- वह एक अद्भुत महिला थीं

जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग (फोटो सौ. AP)
जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग (फोटो सौ. AP)

अमेरिका (America) के सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग (Ruth Bader Ginsburg) का कैंसर से शुक्रवार को निधन हो गया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आप चाहे उनसे सहमत हो या नहीं, वह एक अद्भुत महिला थीं, जिन्होंने अद्भुत जीवन जिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 6:06 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की न्यायाधीश जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग (Ruth Bader Ginsburg) का 87 की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया. वह कैंसर की गंभीर बीमारी से पीड़ित थीं. रूथ बेडर को महिला अधिकार और सामाजिक न्याय का पुरोधा माना जाता है. अमेरिका की शीर्ष अदालत में न्यायाधीश के पद पर पहुंचने वाली गिंसबर्ग दूसरी महिला थीं. उन्होंने पूरी जिदंगी लैंगिक समानता की वकालत की और उनकी ख्याति सतर्क और संयमित न्यायाधीश की रही. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट ने उनके निधन पर कहा कि हमारे देश ने ऐतिहासिक कद की न्यायमूर्ति को खो दिया. हमने सुप्रीम कोर्ट में एक प्यारी साथी को खो दिया. आज हम शोकाकुल हैं लेकिन इस भरोसे के साथ की आने वाली पीढ़ी जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग को वैसे ही याद करेगी जैसा हम- न्याय के लिए अथक प्रयास करने वाली और दृढ़ महिला के रूप - जानते हैं.

गौरतलब है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने गिंसबर्ग को अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश पद पर नामित किया था. वह करीब 27 साल से इस पद पर थीं और कुछ साल से कैंसर से पीड़ित थीं. गिंसबर्ग की मौत तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव से 50 दिन से भी कम समय पहले हुई है. इससे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार एवं पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच नया मोर्चा खुलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: टिकटॉक-वीचैट पर बैन के बाद बौखलाया चीन, अमेरिका को दी चेतावनी



क्या बोले डोनाल्ड ट्रंप
राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि आप चाहे उनसे सहमत हो या नहीं, वह एक अद्भुत महिला थीं, जिन्होंने अद्भुत जीवन जिया. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गिंसबर्ग को अथक याचिकाकर्ता और निर्णायक न्यायविद करार दिया. इस बीच, हिल अखबार ने अज्ञात स्रोतों के हवाले से कहा है कि सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का नेतृत्व उम्मीद कर रहा है कि ट्रम्प सर्किट न्यायाधीश एमी कोने बैरेट और अमूल थापर का नाम इस पद के लिए आगे करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज